Siddharthnagar News: सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में मिलेगी वाईफाई की सुविधा, शिक्षण कार्य होगा और भी बेहतर

Siddharthnagar News: विश्वविद्यालय के मुख्य नियंता प्रो. दीपक मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर तक केबल पहुंच गया है, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में जल्द ही वाईफाई सुविधा मिलेगी।

Report :  Intejar Haider
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-26 11:11 GMT

सिद्धार्थनगर: सिद्धार्थ विश्वविद्यालय  

Siddharthnagar News: नए साल में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय (Siddharth University) कपिलवस्तु (Kapilvastu) में नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या दूर हो जाएगी। विश्वविद्यालय परिसर में वाईफाई (WiFi on University Campus) की सुविधा मिलेगी। इससे देश-विदेश के छात्र-छात्राओं में अपने परिजन मित्रों से ऑनलाइन जुड़ने की सुविधा मिलेगी। ऑनलाइन शिक्षा (online education) की राह भी आसान हो जाएगी।

भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal border) स्थित सिद्धार्थ विश्वविद्यालय एवं आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी खराब है। सीमाई क्षेत्रों के लोग अपनों से बात करने के लिए नेपाल में जाते हैं। कुछ सर्च करने के लिए भी लोगों को दो-चार किमी दूर जाना पड़ता है।

विश्वविद्यालय परिसर तक केबल पहुंच गया है

इस समस्या को देखते हुए फाइबर कनेक्शन लिया है, जिसमें 310 मेगाबाइट पर तेज स्पीड मिलेगी। विश्वविद्यालय परिसर तक केबल पहुंच गया है, सिस्टम सेट होते ही इंटरनेट की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

विश्वविद्यालय के मुख्य नियंता प्रो. दीपक मिश्रा (The Chief Controller of the University, Prof. Deepak Mishra) ने बताया कि सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में जल्द ही वाईफाई सुविधा मिलेगी। उपकरणों की खरीद के लिए ऑनलाइन टेंडर किया गया है। सामान प्राप्त होते ही इंटरनेट की सुविधा बेहतर हो जाएगी।

वाईफाई सुविधा होने पर विश्वविद्यालय में शिक्षण कार्य होगा बेहतर

विश्वविद्यालय के 14 विभागों के 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं को बेहतर सुविधा मिलेगी। शोध एवं अन्य छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास और शोध के तथ्यों की खोज करने में सुविधा प्राप्त होगी। विभिन्न विषयों में तथ्यों की खोजने में किताबों के साथ इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है। वाईफाई सुविधा होने पर विश्वविद्यालय में शिक्षण व्यवस्था और बेहतर हो जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News