Raebareli News: बेलाखारा ग्राम से शुरू होगी रायबरेली में कुटीर उद्योग क्रांति - अजय अग्रवाल

Raebareli News: उद्घाटन समारोह में सैकड़ो की संख्या में उपस्थित महिला तथा पुरुषों के बीच भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने कहा कि बेला खारा की महिलाएं बहुत सक्रिय हैं।

Report :  Network
Update: 2024-02-14 15:24 GMT

Raebareli News, BJP Leader Ajay Agarwal (Pic:Newstrack)

Raebareli News: ग्राम बेला खारा के प्रत्येक घर में कुटीर उद्योग की स्थापना की जाएगी तथा प्रत्येक हाथ को काम मिलेगा। इस हेतु अगले सप्ताह बैंक अधिकारियों का एक कैंप ग्राम बेलाखारा के अंदर ही लगेगा। यहीं से कुटीर उद्योगों की क्रांति की शुरुआत रायबरेली जिले में होगी । यह बात वरिष्ठ भाजपा नेता एवं सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने बेला खारा ग्राम में अंतरराष्ट्रीय विश्व हिंदू परिषद कार्यालय के उद्घाटन के दौरान कहीं।


उद्घाटन समारोह में सैकड़ो की संख्या में उपस्थित महिला तथा पुरुषों के बीच भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने कहा कि बेला खारा की महिलाएं बहुत सक्रिय हैं। यहां पर महिलाओं के जो रजिस्टर्ड समूह बने हुए हैं, वह भी काफी बड़ी संख्या में हैं ।


इस प्रकार से करीब पांच सौ के लगभग महिलाएं अति सक्रिय है, जिसमें काफी सारी महिलाएं पढ़ी-लिखी हैं। कई महिलाएं तो ग्रेजुएट हैं । इसीलिए हम लोगों ने यह निर्णय लिया है कि हर घर में कुटीर उद्योग और हर हाथ में काम का कार्यक्रम यहीं से शुरू किया जाएगा। बेला खारा कुटीर उद्योग की दृष्टि से एक आदर्श ग्राम के रूप में पहचाना जाएगा। इसी ग्राम से प्रेरणा लेकर मात्र रायबरेली जिला ही नहीं वरन पूरे देश में कुटीर उद्योगों की क्रांति फैलेगी ।


फोटो कैप्शन: ग्राम बेला खारा में अंतरराष्ट्रीय विश्व हिंदू परिषद के कार्यालय का उद्घाटन करते भाजपा नेता अजय अग्रवाल।

भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने आगे बताया कि उनकी बैंक अधिकारियों से बातचीत हो चुकी है। लोन जारी करने तथा प्रशिक्षण देने के संबंध में अगले सप्ताह कई बैंकों का समूह अपना कैंप बेला खारा ग्राम में लगाएंगे । इस बीच में जो भी महिलाएं या पुरुष जोकि 18 वर्ष की उम्र से ऊपर हैं, उनके दिल में जिस उद्योग धंधे को लगाने की इच्छा है, उस पर अपना मन बना लें ताकि आने वाले सप्ताह में जब बैंक के अधिकारी यहां पर अपना शिविर लगाएं, तब उस कुटीर उद्योग के लिए ऋण जारी करने के संबंध में कुछ ठोस निर्णय ले सकें ।


2-उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते भाजपा नेता अजय अग्रवाल।

उद्घाटन समारोह में उपस्थित लोगों की मांग पर, कि कुटीर उद्योग हेतु बेला खारा में एक कार्यालय की आवश्यकता है, भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने यह घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय विश्व हिंदू परिषद के जिस कार्यालय का उन्होंने उद्घाटन किया है आज से यह ही कुटीर उद्योगों का कार्यालय माना जाएगा। इसे समाजसेवी रामचंद्र तिवारी तथा बेला खारा में चल रहे समस्त महिला समूह की मुखिया गंगावती जी संभालेंगी ।


अजय अग्रवाल ने आगे कहा कि इस कार्यालय में किसी भी धर्म के प्रति भेदभाव नहीं किया जाएगा। हिंदू-मुस्लिम-सिख-इसाई सभी धर्म के लोग आकर यहां पर कुटीर उद्योग के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा बेला खेरा के प्रत्येक परिवार में चाहे वह किसी भी धर्म का हो, कुटीर उद्योग की स्थापना की जाएगी l उद्घाटन कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रामचंद तिवारी, गंगावती, चन्द्र कुमार वाजपेयी, ब्रजेश मिश्रा, कृष्ण कुमार शुक्ला, जनार्दन सिंह, भारत गुप्ता, शिवनारायण तिवारी, पूनम शर्मा, कोमल रानी, माधुरी शर्मा, रेनू गुप्ता आदि मौजूद रहीं |

Tags:    

Similar News