Raebareli News: लहसुन में मिलावट को लेकर एफएसडीए की टीम ने की छापेमारी, जिले में मचा हड़कंप

Raebareli News: रायबरेली में चाइनीज लहसुन को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने छापेमारी की है। इस दौरान दो टीमों ने जिले भर की तहसीलों की मंडियों में छापेमारी की है और व्यापारियों को इसे न बेचने और न ही भंडारण करने की चेतावनी दी है।

Report :  Narendra Singh
Update:2024-10-15 16:17 IST

Raebareli News (Pic- Newstrack)

Raebareli News: रायबरेली में चाईनीज लहसुन को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने छापेमारी की है। इस दौरान दो टीमों ने ज़िले भर की तहसीलों की मंडी में ताबड़तोड़ छापेमारी कर व्यापारियों को चेतया है कि वो न तो इसकी बिक्री करें और न ही इसका भण्डारण हो। हालांकि आज से शुरू हुए चाइनीज लहसुन के खिलाफ दो दिवसीय अभियान के दौरान पहले दिन कहीं भी न तो इसकी बिक्री हुई और न ही इसका भंडारण हुआ। आपको बता दें कि भारत सरकार ने चाइनीज लहसुन के भंडारण और बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है।

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है चाइनीज लहसुन

दरअसल चाइनीज लहसुन की फसल में कीटनाशकों का अत्यधिक प्रयोग होने के कारण यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इस लहसुन को पहचानना बेहद आसान है। इसका काला लहसुन सामान्य से बड़ा और हल्के गुलाबी रंग का और साफ होता है। जड़ न होने के कारण भी इस लहसुन को आसानी से पहचाना जा सकता है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सदर क्षेत्र की नवीन गल्ला मंडी में लहसुन की जांच की गई और सलोन की मंडी में जांच की गई, लालगंज की मंडी में जांच कर नमूने लिए गए, ऊंचाहार की मंडी में लहसुन के नमूने लिए गए, अन्य जगहों पर छापेमारी की जा रही है, हमारी टीम लगातार छापेमारी कर रही है।

एडीएम प्रशासन सिद्धार्थ ने बताया कि यहां खाद्य सुरक्षा टीम को लगाया गया है, यहां की मंडियों का जगह-जगह निरीक्षण किया जा रहा है, अभी तक कहीं भी चाइनीज लहसुन नहीं मिला है।

Tags:    

Similar News