Raebareli News: फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सलोन विधायक का बड़ा आरोप, हो सकता है आतंकी कनेक्शन

Raebareli News: फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के मामले में सलोन विधायक अशोक कोरी ने गंभीर आरोप लगाए है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस पूरे प्रकरण की जांच कराने की मांग की है।

Report :  Narendra Singh
Update: 2024-07-25 13:18 GMT

Salon MLA  Ashok Kori (Pic: Newstrack)

Rabareili News: बच्चों के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के मामले में सलोन विधायक अशोक कोरी ने गंभीर आरोप लगाए है। उन्होंने कहा कि फर्जी प्रमाण पत्र का आतंकी कनेक्शन हो सकता है। अशोक कोरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस पूरे प्रकरण की जांच कराने की मांग की है। आपको बता दें, कि सलोन के पांच गांवों में बनाए गए प्रमाणपत्रों की जांच चल रही है। जांच में 19184 प्रमाणपत्र फर्जी मिले हैं। वर्ष 2020 से जिले में ऑनलाइन जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र जारी करने की व्यवस्था की गई। संबंधित सरकारी अस्पतालों या ग्राम पंचायतों के स्तर से ये प्रमाणपत्र जारी किए जाते हैं। नियमानुसार, प्रमाणपत्र जारी करते समय जन्म की तिथि में जो वर्ष दर्ज किया जाएगा, उसी वर्ष के प्रमाणपत्रों की संख्या में सर्टिफिकेट शामिल हो जाता है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 2020 से अब तक जन्मे बच्चों में 83563 बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र जारी किया जा चुका है। यह प्रमाणपत्र जारी करने में भी सलोन तहसील के गांव ही सबसे आगे हैं। यहां 28860 प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं तो सदर तहसील के गांवों में 19460 प्रमाणपत्र जारी हुए हैं। अन्य तहसीलों में संख्या काफी कम है। आशंका है कि बच्चों के प्रमाणपत्र जारी करने में भी फर्जीवाड़ा करके गैर जिलों और प्रांतों के बच्चों के भी सर्टिफिकेट जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग अब अपने ऑकड़े की पड़ताल कराने की कवायद में जुट गया है।

एडीओ और आरोपी ग्राम विकास अधिकारी से जवाब-तलब

डीपीआरओ ने सलोन के एडीओ पंचायत और आरोपी वीडीओ को कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगा है। डीपीआरओ सौम्य शील सिंह का कहना है कि सलोन ब्लॉक के पांच गांवों 20,002 जन्म प्रमाणपत्र में 19184 फर्जी और मात्र 818 प्रमाणपत्र सही होने की जानकारी मिलने पर एडीओ पंचायत के साथ ही संबंधित ग्राम विकास अधिकारी से जवाब मांगा गया है। सलोन के नुरुद्दीनपुर में 10151, लहुरेपुर में 3780, सिरसिरा में 2773, गढ़ी इस्लामनगर में 2255 और गोपालपुर उर्फ अनंतपुर में 225 फर्जी प्रमाणपत्रों के संबंध में जवाब मांगा गया है। दो दिन में जांच रिपोर्ट आने के बाद फर्जी प्रमाणपत्रों की सही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। पांच गांवों की जांच पूरी होने के बाद अन्य गांवों में जारी प्रमाणपत्रों की जांच होगी।

सलोन विधायक अशोक कोरी ने कहा कि केरल में एक व्यक्ति फर्जी गतिविधि में लिप्त था। उसी की जांच के संबंध में एक टीम सलोन आई थी, जब उसके बारे में जांच पड़ताल की गई तो यह पता चला कि उसका जन्म प्रमाण पत्र यही से जारी किया गया था जबकि उसका और उसके परिवार का यहां से कोई नाता नहीं था। इसके बाद जांच में सामने आया कि कई फर्जी प्रमाणपत्र जारी कर दिए गए हैं। हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यह मांग करते हैं पूरे प्रकरण की जांच करा कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि फर्जी प्रमाण पत्र का सीधा कनेक्शन आतंक से है। ऐसा प्रतीत होता है की पीएफआई या रोहिंग्या को लाभ पहुंचाने के लिए यह फर्जी प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। 

Tags:    

Similar News