लखनऊ जंक्शन पर जल्द होगी हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था

जधानी के लखनऊ जंक्शन पर जल्द ही यात्रियों को हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था मिलेगी। इस व्यवस्था के तहत ट्रैक के किनारे बाड़ लगेगी और सीसीटीवी चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे।

Update: 2019-04-12 13:39 GMT
विशाखापट्टनम देश का सबसे साफ रेलवे स्टेशन, दरभंगा सबसे गंदा

लखनऊ: राजधानी के लखनऊ जंक्शन पर जल्द ही यात्रियों को हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था मिलेगी। इस व्यवस्था के तहत ट्रैक के किनारे बाड़ लगेगी और सीसीटीवी चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कमांडेंट अमित कुमार मिश्र ने शुक्रवार को बताया कि लखनऊ जंक्शन पर जल्द ही हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। व्यवस्था के तहत ट्रैक के किनारे लगेगी और सीसीटीवी चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे। कैमरे गड़बड़ी फैलाने वालों की फोटो खींचकर अलार्म बजा देंगे, जिससे आरपीएफ कर्मी तत्काल कार्रवाई कर सकेंगे। इसके अलावा स्टेशन के प्रवेश और निकास पर बैगेज स्कैनर, व्हीकल स्कैनर लगेंगे साथ ही त्वरित प्रतिक्रिया (क्विक रिस्पांस) टीम की भी तैनाती की जाएगी।

यह भी देखें:-गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- राजद्रोह कानून को और अधिक सख्त बनाएंगे

उन्होंने बताया कि जंक्शन पर 'स्टेशन सिक्योरिटी एक्शन प्लान' तैयार किया गया है। इस पर करीब आठ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जंक्शन से ऐशबाग की ओर ट्रैक किनारे करीब 500 मीटर तक बाड़ बनाई जाएगी, जिससे यात्री ट्रैक पार नहीं कर सकेंगे। साथ ही स्टेशन के चारों तरफ दीवार खड़ी कर सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। इससे आवारा पशुओं पर भी लगाम लगेगी।

कमांडेंट ने बताया कि जंक्शन पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) बनाया जाएगा। यहां पर तैनात क्विक रिस्पांस टीम पुणे व मुम्बई की तर्ज पर लगातार मॉकड्रिल भी करती रहेगी। इसके अलावा जंक्शन के सामने की पार्किंग को खत्म कर दिल्ली की तर्ज पर अलग-अलग लाइनें बनाई जाएंगी। इन लाइनों में व्यापारिक (कॅमर्शियल), निजी गाड़ियां आकर पैसेंजरों को छोड़ेंगी और ले जाएंगी।

Tags:    

Similar News