UP में रिकार्ड एक हजार मीट्रिक टन आक्सीजन की हुई आपूर्ति

पिछले महीने हुई ऑक्सीजन की भारी कमी को राज्य सरकार ने अपने प्रयासों से अब दूर कर लिया है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-05-11 18:49 GMT

ऑक्सीजन सिलेंडर (सांकेतिक फोटो: सोशल मीडिया)

लखनऊः पिछले महीने हुई ऑक्सीजन की भारी कमी को राज्य सरकार ने अपने प्रयासों से अब दूर कर लिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से बीते 24 घंटो में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सा संस्थानों, निजी अस्पतालों एवं रिफीलर्स को रिकार्ड 1011.79 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गयी है। सेल्फ प्रोडक्शन के तहत एयर सेपरेटर्स यूनिट्स के माध्यम से भी 88.84 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आपूर्ति की गयी है तथा होम आईसोलेशन के 4604 मरीजों को भी कुल 32.475 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति सिलेंडरों के माध्यम से बीते 24 घण्टों मे की गयी है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बीते 24 घंटे में हुई कुल 1011.79 मीट्रिक टन रिकार्ड ऑक्सीजन सप्लाई का ब्योरा देते हुए बताया कि इसमें से 632.96 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति रिफीलर्स को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा की गयी है। साथ ही 301.80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई प्रदेश के मेडिकल कालेजों व चिकित्सा संस्थानो को तथा 77.03 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति ऑक्सीजन सप्लायर्स द्वारा सीधे निजी चिकित्सालयों को की गई है।
गौरतलब है कि प्रदेश में ऑक्सीजन की मांग को तत्परता से पूरा करने के उद्देश्य से गृह विभाग में बने एक विशेष कंट्रोल रूम के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की ऑनलाइन मानीटरिंग की जा रही है। इस कंट्रोल रूम में गृह विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी लगातार 24 घंटे परस्पर समन्वय बनाकर कार्य कर रहे हैं।


Tags:    

Similar News