Conversion In Meerut: मेरठ धर्मांतरण मामले में 3 महिलाओं समेत 4 गिरफ्तार, मुख्य आरोपी अभी भी पकड़ से दूर

Religious Conversion in Meerut: मेरठ में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आने के बाद पुलिस और प्रशासन एक्टिव मोड में हैं। ताजा मामले में पुलिस ने 9 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Report :  Sushil Kumar
Update:2022-10-29 20:19 IST

 मेरठ धर्मांतरण मामले में गिरफ्तार महिलाएं 

Conversion In Meerut : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मेरठ में धर्म परिवर्तन (Religious Conversion) का मामला सामने आने के बाद पुलिस और प्रशासन में एक्टिव मोड में हैं। मेरठ में ब्रह्मपुरी के मंगत पुरम में कुछ हिंदुओं को ईसाई बनाने के मामले में पुलिस ने 3 महिलाओं सहित 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ की जा रही है।

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण (SSP Rohit Singh Sajwan) ने मीडिया से बातचीत की। जिसमें उन्होंने गिरफ्तारी की पुष्टि की। एसएसपी ने बताया कि, थाना ब्रह्मपुरी में पंजीकृत मु.अ.स. 370/2022 धारा 3/5(1) उ.प्र. विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 में वांछित अभियुक्ता  प्रेमा पत्नी ननकी, तितली उर्फ सुनीता पत्नी सरदार व रीना पत्नी निक्कू समेत कुल चार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

SSP-दलित इलाकों में धर्म परिवर्तन के प्रयास   

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि, अभी तक की जांच में यह पता चला है कि इस इलाके में अधिकांश दलित लोग रहते हैं। लॉकडाउन के समय इन्हें कुछ लोग खाना-वगैरह दे देते थे। इसके बाद इन लोगों ने वहां पर प्रार्थना भी शुरू कर दी थी। एसएसपी के मुताबिक, दो-चार लोगों द्वारा ही धर्म परिवर्तन की बात सामने आई है। बाकी लोग धर्म परिवर्तन की बात से मना कर रहे हैं।

अनिल चौहान मुख्य आरोपी 

एसएसपी ने बताया कि, 'घटना में क्षेत्र के अनिल चौहान नाम के व्यक्ति की भूमिका सामने आई है। इलाके के लोग बता रहे हैं कि अनिल चौहान के पिता 17-18 साल पहले ईसाई बन गए थे। उसके पिता अब बूढ़े हो गए हैं। करीब 80 साल उनकी उम्र है। वो अब यहां नहीं रहते हैं। मगर, अनिल चौहान यहीं रहता है। यही इन लोगो पर पैसा वगैरह खर्च करता है। इसकी अभी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।'


'आप हिंदू हैं और हिंदू ही रहना'

दूसरी तरफ, बीजेपी व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष विनीत अग्रवाल शारदा ने शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मंगत पुरम के झुग्गी झोपड़ी इलाके के लोगों से मुलाकात की।  विनीत अग्रवाल ने बताया कि, उन्होंने सभी झुग्गी झोपड़ी वासियों से निवेदन किया- आप हिंदू हैं और हिंदू ही रहना। बीजेपी नेता के अनुसार, झुग्गी झोपड़ी वासियों ने बताया कि कुछ लोग हमारे पास धर्म परिवर्तन कराने के लिए आए थे। हमने उन्हें मना कर दिया। हम हिंदू से किसी और धर्म में नहीं जाएंगे। जिन लोगों ने धर्म परिवर्तन किया है, उन्हें भी समझाएंगे। विनीत अग्रवाल ने कहा, भाजपा सरकार हमारे साथ है। 

हिन्दू संगठनों में गुस्सा 

धर्म परिवर्तन के इस मामले को लेकर हिंदू संगठनों में गुस्सा है। वहीं, बड़ी संख्या में लोगों पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने की सूचना पर इंटेलिजेंस और एलआईयू अलर्ट हो गई है। इस पूरे मामले की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गई है। साथ ही, वहां रहने वाले लोगों से भी बातचीत की जा रही है। हिंदू जागरण मंच से जुड़े सचिन सिरोही ने कहा, सनातन धर्म को खत्म करने का क्या खेल चल रहा है? इस खेल पर रोक लगनी चाहिए। ऐसे लोगों को सजा मिलनी चाहिए। जो भविष्य में धर्म परिवर्तन कराना तो दूर, सोच भी न सकें।

'तुम हमारे यहां चर्च में आओ...'

उधर, घटना के संबंध में मंगत पुरम बस्ती के विक्रांत, नीतू, भूरा, शंकर, बादल, सलोचन, विशाल आदि द्वारा दी गई तहरीर के अनुसार झुग्गी-झोपड़ी में मकान बना कर रहने वाले लोगों की कुछ सक्षम लोगों ने कोरोना काल में भोजन के अलावा कुछ आर्थिक मदद की थी। इसके बाद ये लोग कहने लगे कि ऊपर वाला एक है। फिर ईसा-मसीह की बातें बताकर इलाके के लोगों से कहने लगे कि तुम हमारे यहां चर्च में आओ और प्रार्थना करो। आरोपी अभियुक्त इलाके के लोगों को दूसरे चर्च में ले जाने लगे और बोले कि तुम अपने भगवान की पूजा छोड़ कर हमारे ईसा-मसीह की प्रार्थना करो। यही नहीं पूजा-पाठ करने पर आरोपियों द्वारा मंगत पुरम कॉलोनी के लोगों के घरों से हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर भी बाहर फेंकी जा रही हैं। विरोध करने पर अथवा घटना की शिकायत किसी अधिकारी से करने पर आरोपी चाकू-डन्डे लेकर घर आकर जान से मारने की धमकी देते हैं।

मेरठ के मंगत पुरम में धर्म परिवर्तन का खेल 

वहीं, बीजेपी नेता दीपक शर्मा का कहना है कि दिल्ली रोड पर होटल मुकुट महल के पीछे मंगत पुरम बस्ती में रहने वाले 100 से ज्यादा लोगों का दिल्ली के कुछ लोगों ने धर्म परिवर्तन कराया। यह काम पिछले तीन साल से चल रहा है। कोरोना काल में बस्ती के लोगों को राशन और पैसा देकर धर्म परिवर्तन के लिए तैयार किया गया था। अब बाकी लोगों पर भी दबाव बनाया जा रहा है और धमकी दी जा रही है। मंगत पुरम में एक अस्थाई धर्मस्थल का निर्माण भी कराने की बात बताई।

इनके खिलाफ केस दर्ज 

दूसरी तरफ, पुलिस ने इस मामले में मिली शिकायत के आधार पर छबीली उर्फ शिवा, अनिल, सरदार,निक्कु, बसन्त, प्रेमा, तितली और रीना के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2021 की धारा 3, 5(1) के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी है। 

Tags:    

Similar News