पूर्णिमा पर आस्था के संगम में डुबकी लगा रहे श्रद्धालु, स्नान, कल्पवास भी शुरू

पौष पूर्णिमा पर आस्था के महासंगम कुंभ में सोमवार को दूसरे बड़े स्नान पर्व लाखों की तादात में श्रद्धालुओं ने गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। स्नान, दान और जप-तप की पौष पूर्णिमा का व्रत-पूजन रविवार से ही शुरू हो चुका था जबकि स्नान-दान सोमवार को करना पुण्यकारी है।

Update: 2019-01-21 09:35 GMT

आशीष पाण्डेय

कुंभ नगर: पौष पूर्णिमा पर आस्था के महासंगम कुंभ में सोमवार को दूसरे बड़े स्नान पर्व लाखों की तादात में श्रद्धालुओं ने गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। स्नान, दान और जप-तप की पौष पूर्णिमा का व्रत-पूजन रविवार से ही शुरू हो चुका था जबकि स्नान-दान सोमवार को करना पुण्यकारी है। इसी दिन से संगम में स्नान करने के साथ त्याग-तपस्या का प्रतीक कल्पवास भी शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें......प्रवासी भारतीय सम्मेलन: 192 देशों के प्रतिनिधि कुंभ में होंगे शामिल, CM ने कहा…

कुंभ के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर सोमवार सुबह 9 बजे तक बीस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि भीड़ बढ़ती ही जा रही है। उम्मीद है कि शाम तक लगभग 80 लाख लोग त्रिवेणी स्नान करेंगे।

यह भी पढ़ें.....आज पौष पूर्णिमा पर कुंभ में संगम पर सुबह सुबह लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

श्रद्धालुओं के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए यातायात व भीड़ प्रबंधन का मेगा प्लान बनाया गया है। स्नान घाटों तक जाने और आने के लिए अलग रूट तय किए गए हैं। परेड में काली मार्ग से प्रवेश और त्रिवेणी मार्ग से वापसी की व्यवस्था की गई है। इसी तरह झूंसी, फाफामऊ, अरैल क्षेत्र में भी प्रवेश और वापसी के लिए अलग मार्ग बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें......कुंभ: श्रद्धालुओं के लिए बने हैं हाईटेक टेंट सिटी

टिहरी से पांच हजार और नरौरा से दो हजार क्यूसेक पानी निरंतर छोड़ा जा रहा है। जो लगातार संगम पहुंच रहा है। सिंचाई विभाग बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता मनोज कुमार सिंह ने बताया संगम पर निर्मल-अविरल जल पर्याप्त मात्रा में पहुंच रहा है। दोनों बांधों से 20 फरवरी तक पानी छोड़ा जाएगा

Tags:    

Similar News