Sant Kabir Nagar News: ताजिया विसर्जन के दौरान भीड़ ने किया पुलिस पर पथराव, सिपाही घायल

Sant Kabir Nagar News: चुरैब स्टेशन के पूर्वी समपार फाटक को जल्दबाजी में पार करते हुए भांटपार गांव का एक ताजिया हाईवोल्ट विद्युत तार से छू गया। बिजली के संपर्क में आते ही ताजिया जल कर खाक हो गया।

Report :  Amit Pandey
Update: 2024-07-17 16:00 GMT

Sant Kabir Nagar News (Pic: Newstrack)

Sant Kabir Nagar News: मोहर्रम की दशवी पर विसर्जन के लिए जाते समय पूर्वोत्तर रेलवे के चुरैब स्टेशन के पूर्वी समपार फाटक को जल्दबाजी में पार करते हुए भांटपार गांव का एक ताजिया हाईवोल्ट विद्युत तार से छू गया। बिजली के संपर्क में आते ही ताजिया जल कर खाक हो गया और ताजिया को उठाने वालो में से एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। तीन अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गए जिन्हे एंबुलेंस से जिला चिकित्सालय भेजा गया। दुर्घटना के बाद ताजियादार भड़क गए और रेल क्रॉसिंग पर बैठे तेनुहारी दोयम गांव के एक व्यक्ति के साथ मारपीट शुरू कर दी।

सूचना पर जब कांटे चौकी प्रभारी दिलीप सिंह मौके पर पहुंचकर युवक को भीड़ से बचाने का प्रयास करने लगे तो भीड़ ने पुलिस के ऊपर पत्थर चलाए जिसमे चौकी प्रभारी दिलीप सिंह और कांस्टेबल सत्यप्रकाश को चोट आई। इसके बाद भीड़ सत्यप्रकाश सिपाही को मारने पीटने लगें। घटना की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी बड़ी संख्या में पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंच गए और स्थिति को नियंत्रण में लिया।

देस शाम साढ़े पांच बजे के करीब भांटपार गांव से सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण ताजिया लेकर चूरेब स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में विसर्जन के लिए जा रहे थे। अपराह्न साढ़े पांच बजे के करीब चुरेब स्थित रेल क्रॉसिंग ट्रेन आने की सूचना पर बंद हो रहा था। इस दौरान भीड़ जल्दी में फाटक को पार करने का प्रयास कराने लगी। इस दौरान ताजिया का गुंबद ऊपर गए हाईवोल्टेज तार के संपर्क में आ गया। ताजिया उठाकर चल रहे भांटपार निवासी 24 इलियास पुत्र मोहम्मद अली की मौके पर मौत हो गई। ताजिया उठाने वाले इसी गांव के पैसठ वर्षीय रामसुभग, अब्दुल रहीम पुत्र नाजिर अली तथा राहत अली पुत्र याद अली झुलस गए। दुर्घटना होते ही रेल फाटक पर मौजूद तेनुहारी दोयम निवासी उपेंद्र पांडेय को भीड़ ने इस संदेह में पीटना शुरू कर दिया कि इसी व्यक्ति ने रेल क्रॉसिंग के फाटक को बंद करवाया है।

वंहा ड्यूटी पर तैनात कांटे चौकी का सिपाही सत्यप्रका बीच बचाव कराने लगा तथा इसकी सूचना कांटे चौकी प्रभारी को दी। जानकारी मिलते ही कांटे चौकी प्रभारी दिलीप सिंह एंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे और पीटे जा रहे युवक को बचा कर गाड़ी में बैठा दिया। भीड़ ने एंबुलेंस को जाने दिया किंतु चौकी प्रभारी की पुलिस जीप पर पत्थर चलाना शुरू कर दिया जिसने चौकी प्रभारी दिलीप सिंह और एक कांस्टेबल सत्यप्रकाश चोटिल हो गए। गुस्साए लोग यहां से कांटे पुलिस चौकी पर पहुंचे और पुलिस के लिए अपशब्दों का प्रयोग करते हुए क्रोसिंग और भांटपार चुरेब रास्ते को जाम करने लगे। चौकी निगरानी पर मौजूद सिपाही संजय प्रसाद ने भीड़ का वीडियो बनाया और चौकी पर मौजूद लोगो ने किसी तरह समझा बुझा कर लोगो को वहां से हटाया। समूचे घटनाक्रम की जानकारी जब जिला प्रशासन को मिली तो तुरंत ही अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी सादर पुलिस बल के साथ चुरेब पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित कर लिया। इसके बाद जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी चुरेब पहुंचे और पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।

Tags:    

Similar News