Sant Kabir Nagar News: ड्रोन कैमरे से ही रही कुआनो के कटान की निगरानी, लोगों को हो रही परेशानी

Sant Kabir Nagar News: सिंचाई विभाग बोरी में मिट्टी भर कर कटान रोकने की कोशिश कर रहा है। कुआनों नदी मुड़ियारी नटवा तटबंध के करीब पहुंच गई है।

Update: 2024-07-17 03:38 GMT

कुआनो का बढ़ा जलस्तर। (Pic: Newstrack)

Sant Kabir Nagar News:  महुली थाना क्षेत्र के ग्राम अतरौलिया उर्फ मठिया में कुआनी नदी में हो रही कटान को लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। ड्रोन कैमरे से लगातार कटान क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। वहीं कटान के मुख्य स्थलों ठोकर बनाने का कार्य भी मंगलवार को तेज कर दिया गया है। नदी में लगातार हुए उफान के कारण पानी मुड़ियाती नटवा तटबंध के करीब पहुंच चुकी है। रास्ते में अधूरे बंधे पर पानी भर जाने के कारण जहां मठिया मुखलिसपुर मार्ग अवरूद्ध हो गया है वहीं प्राथमिक विद्यालय के रास्ते पर पानी होने के चलते बच्चों को स्कूल जाने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

ठोकर लगाकर कटान रोकने की कोशिश

मठिया उर्फ अतरौलिया गांव के पास कुआनाें नदी में मंगलवार को भी कटान तेज थी। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता अवधेश प्रसाद और अवर अभियंता धीरेंद्र त्रिपाठी के निर्देशन में कटान क्षेत्र की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है। साथ ही कटान वाले मुख्य स्थानों पर बांस और मिट्टी से भरी बोरी लगाकर ठोकर बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जगह जगह ठोकर बना कर विभाग कुआनों की कटान को रोकने के प्रयास में जुटा हुआ है। ग्राम प्रधान मुलायम सिंह यादव ने बताया कि कटान करती हुई नही मुड़ियरी नटवा तटबंध के करीब पहुंच चुकी है।

खतरे की संभावना

लोगों का कहना है कि यदि ऐसी रफ्तार से कटान चली तो ग्राम पंचायत में बने अंत्येष्ठि स्थल के अस्तित्व पर भी खतरा पैदा हो जायेगा। नदी का जलस्तर बढ़ने से मठिया गांव का मुड़ियारी नटवा तटबंध से मुखलिसपुर जाने वाला मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। जल भराव के कारण प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने जाने वाले बच्चों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। सहायक अभियंता अवधेश प्रसाद ने बताया कि नदी के जलस्तर में गिरावट हो रही है। ठोकर लगाकर कटान की गति को रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल खतरे की किसी भी संभावना से इंकार किया।  

Tags:    

Similar News