Schools Closed In UP: यूपी में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद

Schools Closed In UP: शीतलहर के चलते लिया गया निर्णय, अभी पांच-छह दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है।

Update: 2024-01-06 15:22 GMT

यूपी में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद: Photo- Social Media

Schools Closed In UP: यूपी में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल अब 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। शीतलहर के चलते यह निर्णय लिया गया है। पिछले कई दिनों से उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है वहीं कई जगहों पर शनिवार को बारिश भी हुई है। पारा लुढ़कने से ठंड बढ़ने लगी है। पूरा यूपी शीतलहर की चपेट में हैं। सर्द हवाओं ने ठिठुरन और बढ़ा दी है। ऐसे में लोगों का बाहर निकला भी मुश्किल हो रहा है। वहीं मौसम विभाग की माने तो अभी इस मौसम से निजात नहीं मिलने वाली दिख रही है। 11 जनवरी तक ऐसे ही मौसम रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी को देखते हुए यूपी में नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल बंद किए गए हैं।

वहीं ठंड को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने नर्सरी से 8वीं तक के विद्यालयों में अवकाश को जारी रखा है। सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी विद्यालयों में प्री प्राइमरी से 8वीं कक्षा तक के विद्यालय 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। जबकि 9वीं से 12वीं कक्षा तक की कक्षाएं सुबह 10 से तीन बजे तक संचालित रहेंगी।

उन्होंने बताया कि विद्यालय संचालन होने के दौरान ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करनी होगी। विद्यालय प्रधानाचार्य व प्रबंधक की जिम्मेदारी होगी, कक्ष में तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए हीटर व अन्य की व्यवस्थाएं की जाएंगी। विद्यार्थियों पर यूनिफार्म पहनने का दबाव नहीं बनाया जाएगा। ठंड बचाव के लिए किसी भी तरह के गर्म कपड़े पहन सकेंगे। संभव हो तो विद्यालयों की कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से कराया जा सकता है।



 


Tags:    

Similar News