Etah: छोटे मियां-बड़े मियां दरगाह के पास खुदाई में मिली शनि देव की मूर्ति, लोग कह रहे यहां था मंदिर

प्रशासन इसे संदेह की नजर से देख रहा है। प्रशासन का कहना उक्त मूर्ति की प्राचीनता की जांच के लिए पुरातत्व विभाग की टीम बुलाकर जांच करायी जाएगी। तभी कुछ भी स्पष्ट हो पाएगा।

Written By :  Sunil Mishra
Published By :  aman
Update: 2022-04-15 12:39 GMT

छोटे मियां-बड़े मियां दरगाह और शनिदेव की मूर्ति 

Etah News : उत्तर प्रदेश के एटा जिले की जलेसर तहसील (Tehsil Jalesar) के कस्बा स्थित छोटे मियां-बड़े मियां (Chhote Mian-Bade Mian Dargah) व शनिजात वाले चर्चित स्थान पर खुदाई के दौरान शनि देव (Shani Dev) की मूर्ति निकली। जिसके बाद, वहां जनसैलाब उमड़ पड़ा। आपको बता दें कि, ये खुदाई दरगाह के पास अस्थाई पुलिस चौकी निर्माण के लिए की जा रही थी। खुदाई में हिन्दू देवता की मूर्ति निकलने के बाद स्थानीय लोगों का दावा है कि यहां पहले शनि मंदिर हुआ करता था। बाद में उसका अतिक्रमण कर दरगाह का निर्माण किया गया।

आपको बता दें कि, जैन समाज भी ये दावा करती रही है कि उनके धार्मिक स्थल का भी एक हिस्सा दरगाह में है। हालांकि, प्रशासन इसे संदेह की नजर से देख रहा है। प्रशासन का कहना उक्त मूर्ति की प्राचीनता की जांच के लिए पुरातत्व विभाग (Archaeological Department) की टीम बुलाकर जांच करायी जाएगी। तभी कुछ भी स्पष्ट हो पाएगा।

क्या है मामला?

एटा जिले की जलेसर तहसील में सुरक्षा-व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए अस्थाई पुलिस चौकी का निर्माण किया जा रहा है। जिसके तहत खुदाई शुरू हुई। इसी क्रम में शनि देव की एक मूर्ति निकली। यह खबर जंगल में आग की तरह फ़ैल गई। देखते ही देखते वहां सैकड़ों लोगों की संख्या जमा हो गई। कुछ हिन्दू भक्तों ने पूजा-अर्चना तक शुरू कर दी। एक तरफ भक्तजन उसे शनिदेव की कृपा मान रहे हैं, तो जिला प्रशासन उसे संदेह की नजर से देख रहा है। हालांकि, जिला प्रशासन ने उक्त मूर्ति की प्राचीनता की जांच के लिए पुरातत्व विभाग की टीम बुलाकर मूर्ति की जांच कराने की बात कही है।

गबन का मामला भी सामने आया था

कुछ दिन पूर्व ही जिला प्रशासन ने शनि जात व दरगाह वाले स्थान पर चढ़ाए गए करोड़ों रुपए के गबन मुद्दे पर इसकी प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष सहित अन्य सदस्यों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। जिसके बाद, मंदिर तथा दरगाह को प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया था। उसके बाद अब शनि मूर्ती के निकलने के कारण यह स्थान एक बार फिर सुर्ख़ियों में है। इसकी चारों ओर चर्चा हो रही है। साथ ही, भक्तों की भारी भीड़ भी जुटने लगी है। चूंकि मुद्दा दो संप्रदाय के धार्मिक स्थल से जुड़ा है तो प्रशासन भी एहतियात बारात रही है।

क्या कहा क्षेत्राधिकारी ने?

इस संबंध में जलेसर के क्षेत्राधिकारी इरफान नासिर खान ने बताया, कि 'छोटे मियां बड़े मियां दरगाह व शनि जात वाले स्थान के पास आज एक मूर्ति निकली है। दरअसल, जिस स्थान पर वह मूर्ति निकली है, वहां अस्थायी पुलिस चौकी का निर्माण होना था। उसी के लिए वहां पर खुदाई की जा रही थी।'

प्रशासनिक अमला तैनात

हालांकि, मूर्ति मिलने वाले स्थान पर भारी संख्या में प्रशासनिक अमला तैनात है। पुलिस बल क्षेत्र में लगातार नजर बनाए हुए हैं। आसपास के गांव से भी लोगों का हुजूम मूर्ति देखने उमड़ पड़ा है। वहीं, लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि इस मूर्ति के साथ जलेसर कस्बा में शोभायात्रा निकालने की अनुमति दी जाए।

क्या कहा SDM ने?

एसडीएम (SDM) अलंकार अग्निहोत्री ने बताया, कि 'मूर्ति मिलने की सूचना से पुरातत्व विभाग की टीम को अवगत करवा दिया गया है। टीम आगरा से एटा आकर मूर्ति की प्राचीनता की जांच करेगी। तभी इस बारे में कुछ कहा जा सकता है।

Tags:    

Similar News