यहां खुशियां मिलती हैं, ये है सिद्धार्थनगर का महिला थाना जहां बिछड़े जोड़ों को मिलाया जाता है

सिद्धार्थनगर जिले में महिला थाना में पति-पत्नी के आपसी झगड़ों को लेकर आये मामलों की काउंसलिंग की जाती है और यहां के स्टाफ की पूरी कोशिश होती है कि मामला थाने से सुलझ जाए और एक बार फिर दोनों पक्ष पति-पत्नी के रूप में अपनी जिंदगी गुजारे।

Report :  Intejar Haider
Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-04-11 18:01 IST

सिद्धार्थनगर में महिला थाना में चल रहा परिवार परामर्श केंद्र। 

Siddharthnagar: जिले के महिला थाना में चल रहा परिवार परामर्श केंद्र इन दिनों बिछड़े जोड़ों की खुशियों का जरिया बन गया है। सिद्धार्थनगर महिला थाना (Siddharthnagar Women Police Station) की प्रभारी की कोशिशों से अब तक सैकड़ों की संख्या में छोटी-छोटी बातों पर एक-दूसरे से अलग होने का मन बना चुके जोड़ों को मिलाने का पुनीत कार्य किया गया है। महिला थाना की इस कोशिश की सराहना हर वर्ग के लोग कर रहे हैं।

पति-पत्नी के आपसी झगड़ों को लेकर आए मामलों की जाती है काउंसलिंग

सिद्धार्थनगर जिले (Siddharthnagar District) का यह महिला थाना है, यहां रविवार को पति-पत्नी के आपसी झगड़ों को लेकर आये मामलों की काउंसलिंग की जाती है। रविवार को यहां दर्जनों जोड़ें को काउंसलिंग के लिए निर्धारित डेट पर बुलाया जाता है और यहां के स्टाफ की पूरी कोशिश होती है कि मामला थाने से सुलझ जाए और एक बार फिर दोनों पक्ष पति-पत्नी के रूप में अपनी जिंदगी गुजारे। महिला थाने में मौजूद इस वक्त कई जोड़े अपनी अपनी समस्या महिला थाना इंचार्ज मीरा चौहान और उनकी टीम को बता रहे हैं। आज थाने में काउंसलिंग के लिए करीब एक दर्जन मामले आए जिसमें से 10 मामलों को सुलह समझौता कराकर समझा-बुझाकर दोबारा उनके घर वापस भेजने की प्रक्रिया की गई।

महिला परामर्श केंद्र (women counseling center) पर कॉउंसलिंग के लिए आया बलरामपुर थाना क्षेत्र (Balrampur police station area) के सादुल्लाह नगर का यह राजा राम प्रजापति है। इसकी पत्नी माहेश्वरी उर्फ सीमा प्रजापति जो सिद्धार्थनगर जिले के भवानीगंज थाना क्षेत्र (Bhawaniganj police station area) की निवासी है उसने थाने में अपने पति के खिलाफ उत्पीड़न करने की एप्लीकेशन दी थी । जिस को संज्ञान में लेते हुए दोनों पक्ष को आज थाने बुलाया गया।

दोनों पक्ष की बातें सुनने के बाद मनमुटाव किया दूर

महिला थाना प्रभारी मीरा चौहान (Mahila police station in-charge Meera Chauhan) ने दोनों पक्ष की बातें सुनने के बाद इन्हें समझाया बुझाया और इनके बीच के मनमुटाव को दूर कर इन्हें दोबारा एक साथ हंसी-खुशी रहने के लिए राजी कर लिया। काउंसलिंग के आए राजा राम प्रजापति ने बताया कि उसकी शादी मई 2017 में माहेश्वरी से हुई थी। कुछ बातों को लेकर दोनों में विवाद हुआ और वह मायके आ गई और फिर उसने दहेज उत्पीड़न का केस कर दिया। लेकिन आज उसकी बीवी और उसके बीच यहां आकर सारी दिक्कतों का समाधान हो गया है और वह फिर से हंसी खुशी एक साथ रहने के लिए तैयार है। राजा राम ने सिद्धार्थनगर के महिला थाने की पुलिस और इससे संबंधित लोगों के प्रति आभार प्रकट करते हुए अपनी खुशी का इजहार किया।

अब तक 42 जोड़ों का मनमुटाव किया दूर: ASP

महिला थाना द्वारा किए जा रहे इन अच्छे प्रयासों के बारे में अपर पुलिस अधीक्षक सुरेशचंद्र रावत (Additional Superintendent of Police Sureshchandra Rawat) ने कहा कि महिला थाने में इस तरह के मामले काफी संख्या में आते हैं और उनमें से ज्यादातर मामलों का निपटारा सुलह समझौते के आधार पर कराने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि काउंसलिंग के काम की जिम्मेदारी निभा रहे अधिकारी, कर्मचारी अपने कार्य को बखूबी अंजाम दे रहे हैं। जिसका परिणाम है कि इस वर्ष अब तक 42 ऐसे जोड़े जो अलगाव की राह पर थे उन्हें फिर से एक साथ रहने पर राजी करा कर उन्हें उनके घर भेजने का पुनीत कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थ नगर पुलिस की यह कोशिश आगे भी जारी रहेगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News