Siddharthnagar: राप्ती नदी के कटान से बड़हरा मुख्य मार्ग पर आया संकट, बिजली आपूर्ति ठप

Siddharthnagar: राप्ती नदी के बहाव से कटान करते हुए नदी भनवापुर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत रमवापुर उर्फ नेबुआ के राजस्व ग्राम रमवापुर कोहलचक उर्फ बड़हरा गांव को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग व मार्ग पर बनी पुलिया के पास पहुंच गई हैं।

Report :  Intejar Haider
Update:2024-10-05 12:41 IST

राप्ती नदी के कटान से बड़हरा मुख्य मार्ग पर आया संकट (न्यूजट्रैक)

Siddharthnagar News: राप्ती नदी में इस वर्ष में चौथी बार आए बाढ़ का पानी बहुत तेजी से घट रहा हैं, जिससे नदी के बगल में बहुत तेजी से कटान हो रहा हैं। सुबह राप्ती के तेज बहाव से नदी काटते हुए रमवापुर कोहलचक उर्फ बड़हरा गांव को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग व मार्ग पर बनी पुलिया के बगल पहुंच गई। जिससे पुलिया का एक विंग वाल व एक बिजली का पोल नदी में समा गया, जिससे गांव में बिजली आपूर्ति बंद हो गईं।

ग्रामीणों की सूचना पर एसडीएम डॉ. संजीव दीक्षित मौके पर पहुंचे और काटन को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू करवाई। मौके पर सिंचाई निर्माण खण्ड के एई अशोक कुमार भारती, जेई ज्ञान शंकर, मेट जय प्रकाश के देखरेख व ईओ महेश प्रताप श्रीवास्तव व खण्ड विकास अधिकारी आलोक उपाध्याय के संयुक्त निर्देशन में बचाव कार्य आरंभ हुआ। ग्रामीणों के सहयोग और बचाव टीम द्वारा मुख्य मार्ग व पुल के बगल में कटान को रोकने के लिए बड़े बड़े पेड़ मुख्य मार्ग के बगल में नदी के बहाव वाली जगह पर डाले गए। वही कई बोरियों में ईटो को भरकर गैबियान व रस्सी की बनी बड़ी जाल में भरकर मार्ग के बगल में बहने वाली नदी के पानी में डाला जाने लगा। काफी मेहनत के बाद राप्ती नदी के बहाव को मोड़ा जा सका। इस दौरान कटान रोकने और उसको मजबूत करने के सारे उपाय किए गए। एसडीएम सहित सारे प्रशासनिक अधिकारी मौके पर कड़े धूप में बचाव कार्य को रोकने के लिए सुबह से लेकर देर शाम तक बचाव कार्य में लगे रहे।

बताते चले कि इस वर्ष चौथी बार आई बाढ़ से जहां किसानों के फसल खराब हो गए। वहीं राप्ती नदी के बहाव से कटान करते हुए नदी भनवापुर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत रमवापुर उर्फ नेबुआ के राजस्व ग्राम रमवापुर कोहलचक उर्फ बड़हरा गांव को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग व मार्ग पर बनी पुलिया के पास पहुंच गई हैं। हर वर्ष बाढ़ के पानी से राप्ती नदी का जलस्तर जब घटने लगता हैं तो नदी के बहाव के कारण नदी एक तरफ कटती है, तो दूसरे तरफ पटती हैं। इस तरह से विगत नौ वर्ष से राप्ती नदी के बहाव से हो रही कटान से डुमरियागंज, रमवापुर कोहलचक उर्फ बड़हरा का लगभग साढ़े तीन सौ बीघा जमीन राप्ती नदी में समा चुकी हैं।

वही राप्ती नदी अपने पुरानी जगह से लगभग दो किलोमीटर पूरब की तरफ डुमरियागंज नगर को बाढ़ से बचाने वाले बने बंधे के पास पहुंच कर बहने लगी है। एसडीएम डॉ. संजीव दीक्षित ने बताया कि डीएम के निर्देश पर रमवापुर कोहलचक उर्फ बड़हरा गांव को जोड़ने वाले मुख्य संपर्क मार्ग व पुलिया के बगल राप्ती नदी के बहाव से हो रही कटान को रोकने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा हैं। वही कटान को रोकने में ग्रामवासियों से मिल रहे सहयोग की काफी सराहनीय हैं। उन्होंने बताया कि कटान को रोकने हेतु सारे इंतजाम कर लिए गए हैं। मुख्य मार्ग व मार्ग पर बने पुलिया को किसी भी स्थिति में कटने नही दिया जाएगा। इस दौरान सीओ सतीश चंद्र पाण्डेय, तहसीलदार रविकुमार यादव, जेई विद्युत अजीत सिंह, लेखपाल रमेशलाल श्रीवास्तव, सचिव अजीत कुमार, प्रधान प्रतिनिधि शिवपूजन चौधरी, कासिम, हैदर, शब्लू, राजू यादव, महंत मिश्रा, मिथुन चौरसिया, बृजमोहन, पंकज आदि सहित पुलिस बल व भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News