Siddharthnagar News: पेरेंट्स काउंसलिंग में शामिल हुए दिव्यांग बच्चे व उनके अभिभावक

Siddharthnagar News: पेरेंट्स काउंसलिंग बैठक में विशेष शिक्षक गणेश कुमार गौड़ ने बताया कि पेरेंट्स काउंसलिंग का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देना और लाभ पहुंचाना है।

Report :  Intejar Haider
Update: 2024-09-04 12:19 GMT

Siddharthnagar News (Pic:Newstrack)

Siddharthnagar News: ब्लॉक संसाधन केंद्र डुमरियागंज के प्रशिक्षण हाल में बुधवार को दिव्यांग छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों के साथ परामर्श बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें योजनाओं के संबंध में तमाम जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़कर समाज में ऐसे बच्चों को बेहतर स्थान देने का कार्य करें।खंड शिक्षा अधिकारी डुमरियागंज संजय कुमार के दिशा निर्देश में पेरेंट्स काउंसलिंग बैठक में जानकारी देते हुए विशेष शिक्षक गणेश कुमार गौड़ ने बताया कि पेरेंट्स काउंसलिंग का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देना और लाभ पहुंचाना है।

बैठक में दी गई योजनाओं के संबंध में जानकारी

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा स्टाइपेंड, एस्कॉर्ट एलाउंस योजना चलाई जा रही है जिसका लाभ बच्चों को मिल रहा है। इसके अलावा दिव्यांग बच्चों को चिन्हित करते हुए उनका प्रमाण पत्र बनाया जाना और उन्हें अलग-अलग उपकरण उपलब्ध कराना शामिल है। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी शिविर में चिन्हित बच्चों को दिव्यांग उपकरण उपलब्ध कराया जाएगा। इस मौके पर विशेष शिक्षक अंजनी कुमार व अंशिका श्रीवास्तव ने बताया कि सभी दिव्यांग बच्चों का नामांकन परिषदीय विद्यालयों में अवश्य कराया जाए। जिससे बच्चे शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ सकें।

कार्यक्रम में यह लोग रहे शामिल

उक्त लोगों ने यह भी कहा कि ऐसे बच्चों के साथ अभिभावक अच्छा व्यवहार करें और उनका उत्साह बढ़ाते हुए समाज में समानता का अधिकार देने का प्रयास करें। इस मौके पर रामकुमार, अभिषेक कुमार सिंह, प्रेम प्रकाश चौबे, शिवेश पांडे, विजय श्रीवास्तव, पूनम, अभिभावक राज बहादुर, रीना, रामविलास, सावित्री, गीता व दिव्यांग बच्चों में फलक, अंकिता, अनमोल, सिमरन, सोनाक्षी आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News