Siddharthnagar News: बिना इंटरलॉकिंग किए ही प्रधान को मिले 5 लाख रुपए, सचिव निलंबित, प्रधान को नोटिस

Siddharthnagar News: डुमरियागंज में बिना सड़क बनाए ही प्रधान के खाते में पांच लाख पचास हजार रुपए का भुगतान हो गया। डीएम ने कार्रवाई करते हुए सचिव को निलंबित कर दिया।

Report :  Intejar Haider
Update: 2024-08-11 06:04 GMT

जांच करते डीएम (Pic: Newstrack)

Siddharthnagar News: डीएम ने डुमरियागंज तहसील छेत्र के प्राथमिक विद्यालय गौहनिया ताज का निरीक्षण किया। डीएम को सेक्रेटरी ने अवगत कराया कि विद्यालय के छत से पानी टपक रहा है। विद्यालय में मिड्डे मील शेड बनाने के लिए इस्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया। पुरानी बिल्डिंग ध्वस्त करने की प्रक्रिया विद्यालय प्रबन्ध समिति कराएगी। जेई पीडब्ल्यूडी से टेक्निकल जांच कराने का निर्देश दिया। डीएम ने ग्राम प्रधान व खण्ड विकास अधिकारी को छत बनाने और एमडीएम शेड को बनवाने का निर्देश दिया।

नहीं खुला गांव का शौचालय

प्राथमिक विद्यालय के बगल में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय को देखा गया। गांव के लोगों ने सामुदायिक शौचालय न खुलने की शिकायत की। सामुदायिक शौचालय गांव के उपयोग के लिए बना है। डीएम ने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिया कि सामुदायिक शौचालय समय से खुले। सामुदायिक शौचालय की गुणवत्ता ठीक नहीं होने पर पूरी कमियों को 15 दिन के अन्दर ठीक कराने का निर्देश दिया। केयर टेकर के मानदेय का समय से भुगतान किया जाये। सामुदायिक शौचालय रूटीन के अनुसार सुबह शाम खुले और पानी टंकी में र्प्याप्त मात्रा में रहे। केयर टेकर इसकी साफ-सफाई व रखाव ठीक ढंग से करें।

जांच में नहीं मिले अधिकारी के हस्ताक्षर

डीएम ने आंगनबाड़ी केन्द्र रठैना ( गौहनिया ताज) का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय का बाउण्ड्रीवाल नया बना हुआ पाया गया, जिसका भुगतान भी सचिव द्वारा ने कर दिया है। भुगतान की पत्रावली का अवलोकन किया गया, जिसमें जेई व अन्य सम्बंधित अधिकारी का हस्ताक्षर नहीं पाया गया। डीएम ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि यह घोर वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है। डीएम ने ग्राम पंचायत सचिव को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।


बिना काम के पैसे देने पर सचिव निलंबित

इसके बाद ग्राम पंचायत रठैना में बगैर इण्टरलाकिंग के निर्माण के ग्राम पंचायत सचिव विनय सिंह ने 5 लाख 50 हजार का भुगतान कर दिया। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को गम्भीर वित्तीय अनियमितता किये जाने के कारण निलम्बित कर दिया है। ग्राम प्रधान रठैना को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। डीएम ने 15 वित्त आयोग के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में निर्मित इंटरलाकिंग को देखा। इंटरलाकिंग की गुणवत्ता ठीक नहीं पायी गयी। डीएम ने 1 माह में दोबारा गुणव्त्तापूर्ण कार्य कराने का निर्देश दिया। मनरेगा योजना के अन्तर्गत अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में निर्मित इंटरलाकिंग को देखा गया। इंटरलाकिंग की गुणवत्ता ठीक नहीं पायी गयी। डीएम ने 1 माह में दोबारा गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने का निर्देश दिया। मनरेगा के टी ए और रोजगार सेवक को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

पंचायत भवन का निरीक्षण

डीएम ने ग्राम पंचायत निधि अन्तर्गत निर्मित पंचायत भवन को देखा। पंचायत भवन में कम्प्यूटर कक्ष एवं आलमारी के अभिलेखों को देखा गया। कम्प्यूटर कक्ष में कम्प्यूटर, प्रिंटर मिला लेकिन यूपीएस नहीं था। डीएम ने कहा कि देखने से यह प्रतीत होता है कि सभी सामान कल ही क्रय कर पंचायत भवन में रखे गये हैं जबकि धनराशि बहुत पहले ही ग्राम पंचायत को प्राप्त हुई थी कोई भी सामान उपयोग नहीं हुआ है। डीएम ने ग्राम पंचायत सचिव पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। गांव के लोगों से शिक्षक, आशा बहू के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। ग्राम वासियों द्वारा अवगत कराया गया कि शिक्षक, आशाबहू आते हैं।

स्वास्थ्य केंद्र को दुरुस्त करने के निर्देश

इसके बाद नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवानीगंज देखा गया जो बंद था। ग्राम वासियों ने अवगत कराया गया कि भवन जर्जर है। डीएम ने खण्ड विकास अधिकारी डुमरियागंज अमित सिंह को निर्देश दिया कि इसकी मरम्मत क्षेत्र पंचायत से इस्टीमेट तैयार कराकर छत का मरम्म्त, पेंटिंग, टाइल्स ठीक कराने का निर्देश दिया। जिससे मरीजों को कोई असुविधा न हो। इसके बाद जल जीवन मिशन योजना के कार्यदायी संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर से वार्ता किया गया और निर्देश दिया कि गांव में पानी का कनेक्शन जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये।  

Tags:    

Similar News