Siddharthnagar News: आत्महत्या करने वाले शिक्षक संजीव कुमार को दी गई श्रद्धांजलि

Siddharthnagar News: शिक्षकों के ऊपर पहले से ही विभागीय कार्यों जैसे डीबीटी, आधार बनवाना रैली निकलवाना, यू डाइस भरना आदि कार्यों का बोझ रहता है उस पर अधिकारी वर्ग रोज नए-नए आदेश जारी करते हैं।

Report :  Intejar Haider
Update:2024-10-04 16:03 IST

Siddharthnagar News

Siddharthnagar News: राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के ज़िलाध्यक्ष आदित्य कुमार शुक्ला और डुमरियागंज के ब्लॉक अध्यक्ष व जिला मंत्री राकेश कुमार पांडेय के संयुक्त आह्वान पर सैकड़ो शिक्षकों ने अमरोहा के संविलियन विद्यालय में अधिकारियों और सहकर्मियों के दबाव के कारण विद्यालय परिसर में आत्महत्या करने वाले शिक्षक संजीव कुमार को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित किया। उन्होंने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में होने वाली यह कोई पहली घटना नहीं है बल्कि हमारे विद्यालयों में शिक्षकों पर बढ़ते अतिरिक्त कार्यों के बोझ और मानसिक दबाव में शिक्षकों के मन मस्तिष्क को बुरी तरीके से हिला दिया है, ऐसी परिस्थितियां शिक्षक वर्ग को ऐसे भयानक फैसले लेने पर मजबूर कर रही हैं। शिक्षकों के ऊपर पहले से ही विभागीय कार्यों जैसे डीबीटी, आधार बनवाना रैली निकलवाना, यू डाइस भरना आदि कार्यों का बोझ रहता है उस पर अधिकारी वर्ग रोज नए-नए आदेश जारी करते हैं जिसका पालन अविलम्ब होना चाहिए वरना कार्यवाही करने की संस्तुति की जाती है, जिसकी वजह से शिक्षक वर्ग को समाज में हीन दृष्टि से देखा जाने लगा है ।

शिक्षकों पर न केवल शिक्षण का भार है बल्कि वह अनेक प्रशासनिक कार्यों के बोझ तले भी दबे हुए हैं। राकेश पांडेय ने बताया कि न्यायालय द्वारा बार-बार निर्देशित किए जाने के बावजूद भी शिक्षक को गैर शैक्षणिक कार्य करने हेतु अधिकारी द्वारा दबाव बनाया जाता है और वेतन रोकने से लेकर के निलंबन तक की कार्यवाही की जाती है अतः अब यह आवश्यक हो गया है कि शिक्षक वर्ग को केवल शैक्षिक कार्यों में ही संलग्न रखा जाए जिससे अनावश्यक कार्यों के बोझ से मानसिक दबाव न बने। इसके लिए राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उच्च अधिकारियों से संपर्क कर इस समस्या से अवगत कराएगा।

इस मौके पर इश्तियाक़ अहमद, धर्मेंद्र यादव, तराना फारूकी, विवेक द्विवेदी, चंद्र भूषण दुबे, दिलीप शर्मा , रामपाल सिंह, रमेश यादव, मुनेन्द्र यादव, आलोक गिरि, राजेश त्रिपाठी, नीतू शुक्ला, पूनम कश्यप, चंद्र प्रताप सिंह, कृष्ण मोहन पांडेय, नीलम, अंजलि पांडेय, सायरा ख़ातून, रूप लता आदि सैकड़ों शिक्षकों ने श्रद्धॉंजलि अर्पित की।

Tags:    

Similar News