Sonbhadra News: पान मसाला कारोबारी के यहां GST Raid, घंटों चली छापेमारी में बड़ी रकम हेर-फेर का शक

Sonbhadra News: ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा, 'जीएसटी से जुड़े रिकॉर्ड को सर्च किया जा रहा है। उससे जुड़े अभिलेख रिकॉर्ड कब्जे में ले लिए गए हैं। जांच की जा रही है।'

Update: 2022-07-30 14:18 GMT

प्रतीकात्मक चित्र 

Sonbhadra News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सोनभद्र जिले के एक चर्चित पान मसाला कारोबारी (Pan Masala Trader) के चोपन स्थित आवास पर जीएसटी टीम ने छापेमारी (GST Team Raid) की। रेड के बाद हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। ज्वाइंट कमिश्नर की अगुवाई में टीम ने शुक्रवार रात छापा मारा। यह कार्रवाई घंटों चली।

बताया जा रहा है कि व्यवसाय से जुड़े कई रिकॉर्ड भी टीम ने अपने कब्जे में लिए। कितनी गड़बड़ी या कर चोरी हुई है, इस बारे में अभी तक कोई विशेष जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, चर्चा में है कि यह छापेमारी बड़ी रकम की जानकारी छुपाये जाने से जुड़ी है।

क्या है मामला? 

आपको बता दें कि, चोपन स्थित पान मसाला कारोबारी के आवास पर शुक्रवार की रात जीएसटी की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (Special Investigation Team, GST) ने छापा मारा। छापेमारी की खबर से अन्य व्यापारियों में भी हड़कंप मच गया। खबर मिलते ही अन्य व्यवसायी भी अपने रिकॉर्ड-दस्तावेज छिपाने में लगे रहे। रात गहराने के साथ जैसे ही इसकी जानकारी चोपन कस्बे के लोगों को मिली, उनका जुटना भी शुरू हो गया। शनिवार को भी इसको लेकर पूरे दिन चर्चा बनी रही।

बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की मिली थी खबर 

दूसरी तरफ, ज्वाइंट कमिश्नर के अगुवाई वाली वाणिज्यकर विभाग (Department of Commerce) की टीम ने पान मसाला कारोबारी के यहां करीब 6 घंटे से अधिक समय तक छापेमारी की। जीएसटी टीम ने ये भी खंगाला कि मसाला कारोबारी के यहां से किन-किन दुकानों और प्रतिष्ठानों को तथा कहां-कहां आपूर्ति की गई। खरीद-बिक्री से संबंधित अभिलेखों की भी गहन जांच की गई। टीम के लोगों का कहना था कि उन्हें इस बात की सूचना मिल रही थी, कि पान मसाला कारोबारी द्वारा बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की जा रही है।

छापेमारी में कई गडबड़ियां सामने आई 

टीम के लोगों ने बताया कि, 'छापेमारी के लिए कुछ अहम साक्ष्य भी जरूरी होते हैं, जिसे लेकर पुख्ता इनपुट के बाद औचक छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान कई गडबड़ियां सामने आई है।' हालांकि, अधिकृत तौर पर इस मसले पर कोई भी टिप्पणी करने से टीम के लोग बचते रहे। मीडियाकर्मियों को फोटो-वीडियोग्राफी से रोकने की कोशिश की जाती रही।

क्या कहा ज्वाइंट कमिश्नर ने?

इस बारे में पूछे जाने पर ज्वाइंट कमिश्नर का कहना था कि, 'जीएसटी से जुड़े रिकॉर्ड को सर्च किया जा रहा है। उससे जुड़े अभिलेख रिकॉर्ड कब्जे में ले लिए गए हैं। उसके जरिए भी जांच की जा रही है। कितनी कर चोरी मिली और किस स्तर से गड़बड़ी बरती गई। इसकी जानकारी अभी नहीं दी जा सकती।'

अन्य राज्यों में भी होता है पान मसाला सप्लाई  

बताते चलें कि, चोपन में पान मसाला का थोक व्यापार होता है। यहां से चोपन के आस-पास के अलावा अन्य जिलों को भी पान मसाला की आपूर्ति की जाती है। पड़ोसी राज्यों में भी यहां का पान मसाला भेजे जाने की बात बताई जा रही है।

Tags:    

Similar News