Sonbhadra News: पीएम किसान निधि सत्यापन के नाम पर वसूली का वीडियो वायरल, लेखपाल निलंबित

Sonbhadra News: बताया जा रहा है कि इन दिनों पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का सत्यापन किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि इसकी आड़ में वसूली की जा रही है।

Update: 2022-08-01 12:28 GMT

Lekhpal Video goes viral (Image: Newstrack)

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील क्षे.त्र के बभनी।विकास खंड अंतर्गत असनहर गाव में पीएम किसान निधि के सत्यापन के नाम पर रूपये वसूली का कथित वीडियो सोमवार को वायरल होने के बाद हड़कंप मच गया। वीडियो संबंधित लेखपाल द्वारा गत शुक्रवार को असनहर गांव में किसान सम्मान निधि को लेकर किए जा रहे सत्यापन के दौरान का बताया जा रहा है। फिलहाल लेखपाल को निलंबित कर तहसीलदार दुद्धी को जांच सौंप दी गई है। वहीं वायरल वीडियो की सच्चाई जंचवाई जा रही है।

बताया जा रहा है कि इन दिनों पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों का सत्यापन किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि इसकी आड़ में वसूली की जा रही है। सोमवार को बभनी ब्लाक के असनहर गांव में एक लेखपाल की कथित वसूली से जुड़़ा एक ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए जहां एडीएम सहदेव मिश्रा ने दुद्धी तहसील प्रशासन से पूरी जानकारी तलब कर ली। वहीं दुद्धी एसडीएम शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने प्रकरण परं संजीदगी दिखाते हुए तत्काल लेखपाल को निलंबित कर दिया। मामले की जांच तहसीलदार दुद्धी को करने और इसको लेकर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।

सेवानिवृत्ति से पहले सोने के तराजू पर तौले जाते हैं लेखपाल?

ग्रामीणों के मुताबिक यह वीडियो गत शुक्रवार का है। उस दिन क्षेत्रीय लेखपाल अशोक गुप्ता गांव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सत्यापन करने पहुंचे हुए थे। ग्रामीणों का कहना था कि लेखपाल द्वारा बार-बार वसूली से गांव के लोग आजिज थे। यहीं कारण था कि जब शुक्रवार को सम्मान निधि का सत्यापन के दौरान उनके द्वारा रूपये की मांग की गई तो कुछ लोगों ने चुपके से उनका वीडियो बना लिया। वीडियो में वह, यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि सुबह का समय है बोहनी कराइए..., मै रिटायर होने वाला हूं..., रिटायरमेंट के पहले लेखपाल गांव से सोने के तराजू पर तौल कर जाता है।

कथित वसूली की भी बात इस वीडियो में स्वीकारी जा रही है। इसमें सच्चाई कितनी है, यह वीडियो की लैब जांच और तहसीलदार की रिपोर्ट पर निर्भर है लेकिन जिस तरह से वीडियो सामने आया है, उसने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। उधर, एसडीएम दुद्धी शैलेंद्र कुमार मिश्र का कहना है कि क्षेत्रीय लेखपाल अशोक गुप्ता को निलंबित कर दिया गया है और मामले की जांच तहसीलदार को सौंप दी गई है। 

Tags:    

Similar News