Sonbhadra News: हेरोइन तस्करी के बड़े रैकेट का खुलासा, दो महिलाओं सहित पांच गिरफ्तार, करोड़ों की खेप बरामद

Sonbhadra News: हेरोइन तस्करी के एक बड़े रैकेट का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। इस गिरोह की दो महिला तस्करों सहित पांच को गिरफ्तार करने के साथ ही, 1.40 करोड़ (1400 ग्राम) की खेप बरामद की गई है।

Update:2022-12-22 16:53 IST

पुलिस के साथ पकड़े गए आरोपी

Sonbhadra News: क्राइम ब्रांच और म्योरपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने हेरोइन तस्करी के एक बड़े रैकेट का खुलासा करने में कामयाबी पाई है। इस गिरोह की दो महिला तस्करों सहित पांच को गिरफ्तार करने के साथ ही, 1.40 करोड़ (1400 ग्राम) की खेप बरामद की गई है। इसे बाराबंकी से सोनभद्र में विभिन्न जगहों पर वितरण के लिए ले आया गया था। दबिश के दौरान एक आरोपी मौके से फरार हो गया, जिसकी तलाश जारी है। कामयाबी पाने वाली टीम को एसपी डा. यशवीर सिंह ने 20 हजार के नकद पुरस्कार से नवाजा है। गिरोह ने, तस्करी के रैकेट से जुड़ी कई जानकारियां दी है, जिसको लेकर छानबीन जारी है।

तस्करों की गिरेबां तक ऐसे पहुंचे पुलिस के हाथ

एसपी डा. यशवीर सिंह ने मादक पदार्थों की तस्करी की सूचना को दृष्टिगत रखते हुए अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन विजयशंकर मिश्र और क्षेत्राधिकारी पिपरी प्रदीप सिंह चंदेल के पर्यवेक्षण में म्योरपुर पुलिस, एसओजी टीम और स्वाट टीम की एक संयुक्त टीम गठित की और गिरोह के खुलासे के निर्देश दिए। इसके बाद सक्रिय हुई पुलिस टीम ने सूचनाओं का जाल बिछाया तो मंगलवार की शाम जानकारी मिली कि म्योरपुर थाना क्षेत्र के रनटोला तिराहा के पास कटौली मोड़ पर एक गैंग बड़़ी खेप के साथ मौजूद है। अधिकारियों को मामले की जानकारी देने के साथ ही, टीम बनाकर मौके पर दबिश डाली गई तो वहां तस्करों का गैंग खेप के वितरण की तैयारी में मशगूल मिला। आवश्यक घेरेबंदी कर मौके पर दो महिलाओं सहित पांच आरोपी दबोच लिए गए। जबकि एक वहां से भाग निकला। मौके पर मिली एक कार, एक स्कूटी और बाइक की तलाशी ली गई तो उसकी डिग्गी से कुल 1400 ग्राम हेरोइन बरामद हुई, जिसकी बाजारू कीमत 1.40 करोड़ बताई जा रही है। आरोपियों के पास से तस्करी में इस्तेमाल के लिए रखे गए नगद 10,700 भी बरामद किए गए।

बाराबंकी से आती है खेप, बिहार से मिर्जापुर तक के लोग हैं गिरोह में शामिल

एएसपी आॅपरेशन विजयशंकर मिश्रा ने दोपहर ढाई बजे के करीब चुर्क स्थित पुलिस लाइन में कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि पकड़े गए विजय पटेल पुत्र स्व0 दीनानाथ पटेल निवासी चकरा, थाना सिवान, जनपद सिवान (बिहार), जितेंद्र नाथ उर्फ मुन्ना पुत्र स्व. रामनरेश, उसकी पत्नी मीरा देवी उर्फ गुड़िया निवासी कुंडाडीह टोला चंद्रभान नगर, थाना म्योरपुर, हाल पता पूर्वी परासी, थाना अनपरा, सुरेंद्र कुमार यादव उर्फ सोनू पुत्र बुद्धिराम यादव निवासी अंजानी, थाना म्योरपुर, .मनीषा सिंह पत्नी महेंद्र सिंह निवासी बूढादेई, थाना अहरौरा, जिला मीरजापुर हाल-पता कुंडाडीह टोला चंद्रभान नगर, थाना म्योरपुर ने बाराबंकी से हेरोइन की खेप लाकर बभनी, म्योरपुर, रेनुकूट, अनपरा, शक्तिनगर सहित अन्य हिस्सों में खपाने की जानकारी दी है। इससे जो भी मुनाफा होता है, सभी आपस में बांट लेते हैं।

तस्करों ने बनाया संगठित गिरोह, मिली जानकारियों ने उड़ाए पुलिस के होश

पुलिस के हत्थे जो आरोपी चढ़े, उसमें गिरोह के सरगना का दर्जा रखने वाला विजय पटेल, इससे पहले वर्ष 2019 में एक करोड़ की हेरोइन के साथ चोपन पुलिस के हत्थे चढ़ चुका है। उसके खिलाफ तस्करी के साथ ही आम्र्स एक्ट, गैंगस्टर एक्ट के भी मामले दर्ज हैं। इसी तरह अनपरा इलाके में लंबे समय से तस्करी का कारोबार करने वाली मीरा देवी उर्फ गुडिया को अनपरा पुलिस कई बार गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। अनपरा में उसके खिलाफ 2016 में जहां तस्करी के तीन मुकदमे दर्ज हैं। वहीं 2017 में उसके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई हो चुकी है। वहीं मिर्जापुर की रहने वाली मनीषा को पिछले वर्ष राबटर्सगंज पुलिस दबोच चुकी है। पूर्व में तीनों आरोपी अलग-अलग पकड़े गए थे। पहली बार एक साथ गिरफ्तारी, एक साथ तस्करी के खुलासे ने पुलिस के भी होश उड़ा दिए हैं।

कामयाबी पाने वाली टीम में इनकी रही प्रमुख हिस्सेदारी

प्रभारी सर्विलांस टीम निरीक्षक अमित सिंह, प्रभारी एसओजी निरीक्षक देवेंद्र प्रताप सिंह, प्रभारी निरीक्षक म्योरपुर दीपेंद्र सिंह, एसआई तेरसू सिंह यादव, हेड कांस्टेबल जगदीश मौर्या, अतुल सिंह, अमर सिंह, शशिप्रताप सिंह, सतीश कुमार सिंह, सौरभ कुमार राय, प्रकाश सिंह, कांस्टेबल रितेश पटेल, अजीत यादव, अमित सिंह, आरक्षी राजेश पासवान, आदित्य पांडेय, आरक्षी चालक सुधाकर सिंह, महिला आरक्षी अलोप रानी, ज्योति देवी।

Tags:    

Similar News