Sonbhadra News: पंचायती राज दिवस पर लिया संकल्प, गांव को बनाएंगे आत्मनिर्भर

Sonbhadra News: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में जहां विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। गांव को आत्मनिर्भर बनाने और स्वच्छता-विकास का नया खाका खिंचने की योजना तैयार की गई।

Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-04-24 14:27 GMT

Sonbhadra News: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) पर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में जहां विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। वहीं ग्रामीणों के साथ बैठक कर गांव को आत्मनिर्भर बनाने और स्वच्छता-विकास का नया खाका खिंचने की योजना तैयार की गई। लाइव प्रसारण के जरिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का संबोधन सुनवाकर, ग्रामीणों से गांव की तस्वीर बदलने में सहयोग की अपील की गई।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार से मिले निर्देश के क्रम में रविवार को जिले की सभी ग्राम पंचायतों में पंचायती राज दिवस का आयोजन किया गया। वही खुली बैठक के जरिए ग्रामीणों के बीच विकास, स्वच्छता और आत्मनिर्भरता से जुड़े एजेंडों की चर्चा की गई।

नाइन थीम पर दिया गया विशेष जोर

पंचायती राज दिवस के दौरान नाइन थीम (नौ प्रमुख एजेंडे) पर विशेष जोर दिया गया। इससे जुड़ी गतिविधियों पर चर्चा करने के साथ ही, थीम आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई गई। इसके तहत गरीबी मुक्त गांव, स्वास्थ्य गांव, बाल हितैषी गांव, पर्याप्त जलयुक्त गांव, स्वच्छ एवं हरा-भरा गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन वाला गांव, महिला हितैषी गांव की परिकल्पना ते ग्रामीणों को रूबरू कराया गया।


ओडीएफ प्लस के जरिए स्वच्छता को देंगे गति, तीन श्रेणियों में होगा गांव का मूल्यांकन

पंचायत राज दिवस कार्यक्रम के दौरान गांवों में ओडीएफ प्लस के जरिए स्वच्छता को गति देने की रणनीति बनाई गई। तय किया गया कि इसके तहत तीन श्रेणियों में गांवों का मूल्यांकन किया जाएगा। प्रत्येक गांव में कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना, अमृत सरोवर के चयन पर भी विचार किया गया। पीएम और सीएम के संबोधन के बाद ग्रामीणों ने भी नाइन थीम पर कार्य करने की सहमति जताई। गांव को स्वच्छ एवं ओडीएफ की स्थिति बरकरार रखने के लिए ग्राम पंचायतों में कूड़े कचरे और बेकार पानी के निस्तारण के काम में तेजी लाने का निर्णय लिया गया। वहीं फिलहाल, गांवों को ओडीएफ प्लस के तीन श्रेणी में किसी एक में रखकर स्वच्छता और विकास की रफ्तार तेज करने पर सहमति जताई गई।

नोडल अधिकारियों की देखरेख में आयोजित हुआ कार्यक्रम

कार्यक्रम ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश और विकास की गति को मजबूत आधार देने वाला साबित हो, इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए थे। जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह लगातार ग्राम पंचायतों में हो रहे कार्यक्रम-बैठकों की निगरानी कर रहे थे। राबर्ट्सगंज ब्लॉक के ग्राम पंचायत बभनौली में आयोजित कार्यक्रम में वह शामिल भी रहे। आयोजन में सभी ग्राम पंचायत सचिवों, पंचायत सहायक, सहायक विकास अधिकारियों की सहभागिता बनी रही।

Tags:    

Similar News