Sonbhdra News: सोनभद में बरामद हुआ विस्फोटकों का जखीरा, एक्सप्लोसिव वैन पर लदी मिली विस्फोटकों से भरी 31 पेटियां, एक गिरफ्तार

Sonbhdra News: विस्फोटक परिवहन से जुडे कागजातों की छानबीन की गई तो पता चला कि अवैध तरीके से विस्फोटक का परिवहन किया जा रहा था।

Update: 2024-01-24 16:49 GMT

Sonbhdra News (Pic: Newstrack)

Sonbhdra News: ओबरा खनन में क्षेत्र में अवैध तरीके से विस्फोटक पहुंचाए जाने के एक बड़े खेल का भंडाफोड़ हुआ है। राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने विस्फोटकों से भरे एक्सप्लोसिव वैन को कब्जे में लेने के साथ ही एक को गिरफ्तार कर लिया हैै। पूछताछ के बाद, अवैध विस्फोटक परिवहन की पुष्टि के बाद, मामले में कार्रवाई करते हुए, जहां वाहन चालक का चालान कर दिया गया है। वहीं वाहन को जब्त करने की कार्रवाई के साथ ही, आगे की छानबीन की जा रही है।

पुलिस के मुताबिक विस्फोटकों से भरे बोलेरो पिकप वाहन को गत 22 जनवरी को हिंदुआरी के पास से गिरफ्तार किया गया। वाहन की तलाशी ली गई तो पता चला कि उसमें विस्फोटकों से भरी 31 पेटियंा लदी हुई हैं। विस्फोटक परिवहन से जुडे कागजातों की छानबीन की गई तो पता चला कि अवैध तरीके से विस्फोटक का परिवहन किया जा रहा था। इसको देखते हुए, वाहन को कब्जे में लेने के साथ ही चालक सूर्यभान पुत्र रामजियावन निवासी नैना नदी चौराहा प्लाट थाना हनुमना, जिला रीवां, मध्यप्रदेश को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में पता चला कि विस्फोटक को ओबरा ले जाया जा रहा था और इसे वहां के कुछ खदान संचालकों से जुड़े एक ग्रुप को सौंपा जाना था।

रीवां से ओबरा लाया जा रहा विस्फोटक

चर्चाओं की मानें तो पकड़ा गया विस्फोटक किसी टाइगर विस्फोटक कंपनी से जुड़ा हुआ है। इसे मध्यप्रदेश के रीवां जिले के ओबरा लाया जा रहा था। चर्चाओं पर ऐतबार करें इसे वहां ए अक्षर वाले व्यक्ति से जुडे़ ग्रुप को डिलीवर किया जाना था। फिलहाल पुलिस पूछताछ में मिली जानकारियों के आधार पर आगे की छानबीन में जुटी हुई है।

 निर्धारित अवधि से चार दिन पहले ही पहुंचा दिया गया विस्फोटक

अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया कि कुल 31 पेटी विस्फोटक की बरामदगी की गई है। जो विस्फोटक लाया जा रहा था उसे कागजात के मुताबिक 26 जनवरी को ओबरा में डिलीवर किया जाना था लेकिन उस कागजात के आधार पर विस्फोटक को चार दिन पहले ही सोनभद्र पहुंचा दिया गया। एएसपी ने कहा कि परिवहन में सुरक्षा के मानकों का भी कोई ख्याल रखा गया। इसे बस्ती के नजदीक ढाबे पर खड़ा रखा गया था। समय से पहले डिलीवरी दी जा रही थी। इसको देखते हुए, धारा 286 आईपीसी और 3/4 विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है।

इसके पीछे कहीं बड़ी साजिश तो नहीं, जांच जारी

चार दिन के बाद की अवधि वाले कागजात की आड़ में चार दिन पहले विस्फोटक पहुंचाए जाने के पीछे कोई बड़ी साजिश तो नहीं, पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है। एएसपी ने बताया कि नक्सल मूवमेंट, लोकसभा नजदीक होने के साथ ही सोनभद्र की सीमा चार राज्यों से सटी होने के कारण, इस मामले की गहनता से जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर जो भी पहलू सामने आए हैं, हर दृष्टि से मामले को देखवाया जा रहा हे।

Tags:    

Similar News