Sonbhadra News : नगवां बालू साइड को लेकर प्रशासन का एक्शन, बाहर खनन पर कार्रवाई की चेतावनी

Sonbhadra News: प्रकरण का संज्ञान लेते हुए एसडीएम निखिल यादव ने मौके पर संयुक्त टीम भेजकर नापी करवा और पट्टा आवंटन वाली एरिया निर्धारित करते हुए, इससे इतर खनन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

Update:2024-10-16 20:00 IST

Sonbhadra News ( Pic- Newstrack)

Sonbhadra News: दुद्धी तहसील के नगवां बालू साइड पर नदी के बीच बनाए गए रास्ते और बगैर सीमांकन के नदी की बीच धारा में कथित बालू खनन के मसले को लेकर प्रशासन की तरफ से एक्शन सामने आया है। प्रकरण का संज्ञान लेते हुए, तहसील प्रशासन की टीम की तरफ से मौके की नापी कराकर, आवंटित एरिया का निर्धारण करा दिया गया है। साथ ही, मामले से खनन विभाग को अवगत कराते हुए, अपने स्तर से मौके की पड़ताल-निगरानी की हिदायत दी गई है। साथ ही पट्टाधारक को सीमांकित एरिया से बाहर खनन पर कड़ी कार्रवाई के लिए चेताया गया है।

बताते चलें कि तीन दिन पूर्व नगवां बालू साइड पर नदी के बीच दोनों छोर को मिलाकर करीब दो किमी तक रास्ते का निर्माण औन नदी के बीच पोकलेन से खनन की तस्वीरें वायरल होने के बाद हड़कंप मच गया था। कई लोगों की तरफ से इसकी शिकायत दुद्धी तहसील प्रशासन से भी की गई थी। प्रकरण का संज्ञान लेते हुए एसडीएम निखिल यादव ने मौके पर संयुक्त टीम भेजकर नापी करवा और पट्टा आवंटन वाली एरिया निर्धारित करते हुए, इससे इतर खनन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। फोन पर बताया कि प्रकरण खनन विभाग को संदर्भित कर उनसे, मामले की अपने स्तर पर छानबीन करते हुए, जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है।

जिले से हैं बाहर, इसलिए नहीं दे पाएंगे कोई जानकारी

उधर, इस मामले में फोन पर हुई वार्ता में ज्येष्ठ खान अधिकारी शैलेंद्र सिंह का कहना था कि वह जिले से बाहर हैं। इसलिए नापी के बाद मौके पर स्थिति क्या है? नदी में बनाए गए रास्ते, बीच धारा में खनन सही है या गलत, इसके बारे में किसी तरह की जानकारी दे पाने में असमर्थ हैं। बताते चलें कि मामले में क्षेत्रीय ग्रामीणों का आरोप है कि खननकर्ताओं द्वारा नियम विरूद्ध रास्ता और मनमाना खनन कर नदी का प्राकृतिक स्वरूप बिगाड़ा जा रहा है। प्रकरण को लेकर सिंगरौली प्रदूषण मुक्ति वाहिनी के तरफ से आंदोलन की भी चेतावनी दी गई है।

Tags:    

Similar News