Sonbhadra News: सरकारी राशन के साथ अब कोटे की दुकानों पर मिलेगा मोटा अनाज, वितरण के लिए चिन्हित की गई दुकानें

Sonbhadra News: जिला पूर्ति अधिकारी के मुताबिक विभागीय पोर्टल पर अंकित अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी यूनिट के हिसाब से मोटे अनाज के रूप में मक्का और कोदो का आवंटन माह मार्च के लिए जारी किया गया है।

Update: 2024-02-10 13:56 GMT

Sonbhdra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: जिले में उचित दर दुकानों के जरिए पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को उपलब्ध कराए जाने वाले सरकारी राशन (चावल -गेहूं) के साथ, चिन्हित कोटे की दुकानों पर मोटा अनाज भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके चलते जहां चिन्हित दुकानों को, निर्धारित मात्रा में मोटा अनाज आवंटन के साथ ही, उसका वितरण किस रूप में करना है, इसके निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मार्च में प्रभावी होगी मोटे अनाज की वितरण व्यवस्था

फिलहाल मोटे अनाज के रूप में मक्का और कोदो के वितरण का निर्देश जारी किया गया है। यह वितरण निर्देश मार्च माह में प्रभावी होगा। जिला पूर्ति अधिकारी गौरीशंकर शुक्ला के मुताबिक विभागीय पोर्टल पर अंकित अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी यूनिट के हिसाब से मोटे अनाज के रूप में मक्का और कोदो का आवंटन माह मार्च के लिए जारी किया गया है।


दुद्धी विपणन केंद्र पर हुई खरीद का किया गया आवंटन

बताया गया कि विपणन केंद्र दुद्धी पर कुल 185.50 कुंतल मक्का और विपणन केंद्र चोपन पर कुल सात कुंतल कोदो की खरीद की गई है, जिसे वितरण के लिए आवंटित किया गया है, जिसे सुविधा अनुसार, मोटे अनाज वितरण के लिए चिन्हित की गई दुकानों से जुड़द्वी पात्र गृहस्थी यूनिट के हिसाब से वितरण के निर्देश दिए गए हैं।

यहां चावल-गेहूं के साथ दिया जाएगा कोदो

जिला पूर्ति विभाग से मिली जानकारी की मात्रा में प्रति यूनिट तीन किलो चावल दिया जा रहा है, उसमें से एक किलो की कटौती कर उसकी जगह कोदो उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कोन ब्लाक की ग्राम पंचायत खेमपुर की दुकान का चयन किया गया, जहां 651 यूनिट का कार्ड जुड़ा हुआ है।

इन दुकानो पर किया जाएगा मोटे अनाज का वितरण

वहीं, विकास खंड दुद्धी, बभनी और म्योरपुर के सभी उचित दुकानों का मक्का वितरण के लिए चयन किया गया है। यहां कुल 18549 अंत्योदय कार्ड धारकों में 185.49 कुंतल मक्का का आवंटन किया जाएगा। यहां प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं-चावल की जगह, दो किलो गेहूं/चावल, एक किलो मक्का प्रदान किया जाएगा। वहीं अन्य दुकानों, जिनका मोटे अनाज वितरण के लिए चिन्हांकन नहीं हुआ है, वहां पूर्व की भांति गेहूं-चावल के अनुमन्य मात्रा का वितरण किया जाएगा।

Tags:    

Similar News