Sonbhadra News: आदिवासी अंचल में आवागमन की बड़ी बाधा खत्म, मिर्चाधुरी में रेलवे अंडरपास निर्माण के लिए बजट स्वीकृत

Sonbhadra News: शादी-ब्याह या आपात स्थिति में वाहनों को लेकर लोगों को महज रेलवे लाइन के दूसरी तरफ जाने के लिए कई किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती थी। अब यह बाधा खत्म होने वाली है।

Update:2024-10-26 20:29 IST

आदिवासी अंचल में मिर्चाधुरी में रेलवे अंडरपास निर्माण के लिए बजट स्वीकृत: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: अनपरा से ओबरा के बीच स्थित आदिवासी बहुल इलाके में सुगम आवागमन की बाट जोह रहे दर्जनों गांवों के लोगों को रेलवे की तरफ से बड़ी राहत दी गई है। मिर्चाधुरी रेलवे स्टेशन के पास से होकर रेलवे लाइन के पार गुजरने का कोई रास्ता न होने के कारण, रोजाना लोगों को जोखिम के बीच रेलवे लाइन से होकर गुजरना पड़ता था।

वहीं, शादी-ब्याह या आपात स्थिति में वाहनों को लेकर लोगों को महज रेलवे लाइन के दूसरी तरफ जाने के लिए कई किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती थी। अब यह बाधा खत्म होने वाली है। मिर्चाधुरी में जल्द अंडरपास निर्माण शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

गत 21 नवंबर को मिर्चाधुरी में त्रिवेणी एक्सप्रेस के ठहराव के समय ग्रामीणों की तरफ से तत्कालीन सांसद और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी के रेल प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम के सामने इस मसले को प्रमुखता से उठाया गया था। इसके बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी की तरफ से प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम के जरिए 19 जनवरी 2024 को धनबाद रेल मंडल की बैठक में अनपरा से मिर्चाधूरी रेल मार्ग पर खंभा संख्या 168/4 के पास रेलवे स्टेशन के निकट अंडरपास बनाए जाने का प्रस्ताव दिया गया जिस पर धनबाद रेल मंडल ने वर्ष 2024-25 में निर्माण कराए जाने का लिखित आश्वासन प्रदान किया।

बजट की स्वीकृति को लेकर फंसा हुआ था पेंच

प्रकरण को लेकर श्रीकृष्ण गौतम ने गत 13 सितंबर 2024 को हाजीपुर (बिहार) स्थित पूर्व मध्य रेलवे कार्यालय में अपर महाप्रबंधक अमरेंद्र कुमार से मुलाकात कर ध्यान आकृष्ट कराया। इसके क्रम में डीआरएम धनबाद कमल किशोर सिन्हा की तरफ से अवगत कराया गया कि कार्य का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया था ,लेकिन वहां से टिप्पणी आई है कि फंड उपलब्ध होने के बाद ही प्रस्ताव भेजा जाए।

अंब्रेला फंड से बजट की दी गई स्वीकृति

श्रीकृष्ण गौतम ने बताया कि 15 दिन पहले अंब्रेला फंड 2024- 25 के जरिए बजट प्राप्त हो गया है। अब इस बजट के क्रम में नया प्रस्ताव भेजा जा रहा है। जल्द प्रस्ताव स्वीकृत होने के साथ ही निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। रणहोर प्रधान बसंती देवी, प्रधान प्रतिनिधि बाबूनंदन, राजकुमार, सतीश आदि ने इस पर प्रसन्नता जताई है। कहा कि इससे दर्जनों गांवों को रेलवे लाइन क्रॉसिंग को लेकर होने वाली कठिनाई से मुक्ति मिल जाएगी।

Tags:    

Similar News