Sonbhadra News: दुबई थीम कार्निवल में शुल्क के नाम पर लूटी जा रही जनता के गाढ़ी कमाई, एएसपी- मेला अधिकारी को जांच के निर्देश

Sonbhadra News: ट्विटर (एक्स) के जरिए डीएम और एसपी से की गई शिकायत में, संबंधित कार्निवल के शुल्क से जुड़ी दो रसीदें प्रदर्शित की गई हैं।

Update:2024-10-12 18:24 IST

Dubai Theme Carnival  (फोटो: सोशल मीडिया )

Sonbhadra News: जिला मुख्यालय स्थित हाइडिल ग्राउंड में आयोजित दुबई थीम कार्निवल (प्रदर्शनी) में कथित अव्यवस्था और कथित मनमाने शुल्क को लेकर आवाज उठानी शुरू हो गई है। मामले को लेकर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से की गई शिकायत में कार्निवल संचालक पर शुल्क की आड़ में जनता की गाढ़ी कमाई लूटने का आरोप लगाया गया है। शिकायत के क्रम में, अपर पुलिस अधीक्षक और संबंधित मेला अधिकारी को मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं।

बताते चलें कि एक तरफ कथित अव्यवस्था, भीड़ नियंत्रित करने के नाम पर प्रदर्शनी संचालक की तरफ से तैनात किए गए बाउंसरों की तरफ से लोगों से जब-तब किए जाने वाले दुर्व्यवहार का मसला पिछले कई दिनों से नाराजगी का सबब तो बना ही था, शुरुआती समय में फीस कुछ रहने, नवरात्रि पर्व आ जाने पर फीस अचानक से 30 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ाए जाने को लेकर, भी तेजी से नाराजगी के स्वर उठाए जाने लगे हैं।

अचानक से शुल्क बढ़ोत्तरी का क्या था मानक? उठाए गए सवाल

ट्विटर (एक्स) के जरिए डीएम और एसपी से की गई शिकायत में, संबंधित कार्निवल के शुल्क से जुड़ी दो रसीदें प्रदर्शित की गई हैं। रसीद नंबर 000952 में गेट एंट्री शुल्क रसीद सहित ₹30 लिखा हुआ है। साथ ही 5 साल के बच्चों का पूरा टिकट लगने की बात अंकित है। मैं दूसरी रसीद जिसका नंबर 000895 है, में गेट एंट्री शुल्क ₹40 अंकित किया गया है। साथ ही इसमें 3 साल के बच्चों का पूरा टिकट लगने की बात अंकित की गई है। लोगों का सवाल है कि ट्रेन में किए जाने वाले सफर में भी 5 साल से 12 साल के बीच के बच्चों के हाफ टिकट का नियम है लेकिन दुबई थीम के नाम पर चलाए जा रहे हैं कार्निवल में 3 साल की उम्र के बच्चों से भी पूरा टिकट लिया जा रहा है।

शुल्क के बहाने जमकर लूटी जा रही गरीबों की गाढ़ी कमाई

नाराजगी जाता रहे लोगों का कहना है कि जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्निवल में आने वालों की संख्या गांव-देहात से ज्यादा है। नवरात्रि उत्सव पर जिला मुख्यालय पर उमड़ने वाली भीड़ में दो तिहाई हिस्सा गांव से आए लोगों का होता है। कहा जा रहा है कि ऐसे लोगों से प्रदर्शनी शुल्क के नाम पर अच्छी खासी रकम वसूली गई है। गांव देहात से होने के कारण लोग इस मनमानी का विरोध भी नहीं कर पाते।


3 साल के बच्चों के फुल टिकट पर चर्चाओं का बाजार गर्म

आरोप है कि इसी का फायदा उठाने के लिए शुल्क अचानक से ₹30 से बढ़ाकर 40 कर दिया गया। साथ ही फुल टिकट के लिए तय की गई 5 साल की उम्र को हटाकर 3 साल कर दिया गया।सवाल उठता है कि 3 साल के बच्चे जिसको चीजों की पूरी समझ भी नहीं होती उनसे पूरा टिकट वसूलना चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके पीछे की वजह क्या है और लगाए जा रहे आरोपों में कितनी सच्चाई है इसकी न्यूज़ ट्रैक कोई पुष्टि नहीं करता अलबत्ता मामले को लेकर दिए गए जांच के निर्देश के परिणाम पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।


शिकायत में इन बिंदुओं पर भी दिया गया है जोर

की गई शिकायत मे झूला, चरखे, ब्रेक डांस सिस्टम आदि जगहों पर मशीन की खराबी से होने वाले दिक्कतों के प्रति जिम्मेदारी किसकी होगी? इसका अंकन न होने को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं। वही कार्निवल के पास मनमानी पार्किंग, तिराहे-चौराहे पर लगने वाले जाम, आयोजन स्थल के पास दंडित बाबा मंदिर और मां काली मंदिर होने के बावजूद नवरात्रि जैसे समय में तेज आवाज में बजाए गए उत्तेजक गीत जैसे मसले भी लोगों में नाराजगी का कारण बने हुए हैं।

Tags:    

Similar News