Sonbhadra News : गुप्ता धाम की गुफा में युवती की सामने आई अजीबोगरीब हरकतें, एक सप्ताह से डाले थी डेरा

Sonbhadra News: फिलहाल युवती परिजनों के साथ झारखंड चली गई है लेकिन जिस तरह से कथित अंधविश्वास का मामला सामने आया है, उसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं बनी हुई है

Update: 2024-07-31 14:29 GMT

Sonbhadra News ( Photo- Newstrack)

Sonbhadra News: एक तरफ जहां लोग श्रावण मास में शिवभक्ति में डूबे, भगवान शिव का गुणगान करते हुए झूमने में लगे हुए हैं। वहीं, झारखंड से सटे कोन थाना क्षेत्र के रानीडीह एरिया में स्थित गुप्ताधाम की गुफा से एक युवती की ऐसी अजीबोगरीब हरकतें सामने आई हैं, जिसने लोगों को सोचने के लिए विवश कर दिया है। पिछले कुछ समय से ओझाई का काम करने वाली युवती जहां खुद को शिवभक्त और अनोखी सिद्धि प्राप्त करने का दावा करने में जुटी हुई है। वहीं, स्थानीय ग्रामीण और पुलिस दोनों, इसे महज एक अफवाह और हाईप्रोफाइल ड्रामा होने का दावा कर रहे हैं। फिलहाल युवती परिजनों के साथ झारखंड चली गई है लेकिन जिस तरह से कथित अंधविश्वास का मामला सामने आया है, उसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं बनी हुई है।

जितनी अजीबोगरीब हरकतें, उतना ही सस्पेंश भरा है निजी जीवन:

बताया जा रहा है कि झारखंड के भवनाथपुर प्रखंड अंतर्गत खरौंधी इलाके की बताई जा रही युवती की शादी झारखंड के डाल्टेनगंज एरिया निवासी एक दारोगा के साथ हुई थी। कुछ दिन बाद ही, युवती ससुराल छोड़कर मायके में आ गई। ग्रामीणों के मुताबिक उसका कहना था कि उसका पति शराब का सेवन कर रहा था। मायके आने के बाद उसने, घर पर परिवार के लोगों से मां दुर्गा का मंदिर बनवाने की जिद की। कहा जा रहा है कि उसके पिता द्वारा मंदिर बनवाए जाने के के कुछ समय बाद उसने ओझाई का काम शुरू कर दिया।

 शिवरात्रि के दिन पहुंची रानीडीह, तब यहां के लोगों के युवती के बारे में हुई जानकारी:

मई माह में रानीडीह स्थित गुप्ता धाम में लगे शिवरात्रि मेले के दौरान युवती अपने भाई के साथ गत 16 मई को पहुंची और वहां मंदिर समिति तथा प्रधान से मिलकर, अखंड कीर्तन कराने की बात की। मेला समाप्ति का समय होने के कारण पहले तो आयोजन समिति के लोगों ने मना किया लेकिन उसके और उसके भाई को जिद को देखते हुए कीर्तन की अनुमति दे दी। रानीडीह प्रधान विदेश कुमार निषाद ने फोन पर बताया कि कीर्तन के लिए माइक आदि का खर्चा ज्यादा आ रहा था। युवती महज आधा खर्च देने की बात कह रही थी। माइक का काम करने वालों को खर्च कम देने की बात करने और मेला के समाप्ति की तरफ बढ़ने के कारण उन्हें बाद में आकर कीर्तन के लिए कहा जा रहा था लेकिन इसी बीच उसका भाई गुफा में जाकर बैठ गया। मौजूद पुलिसकर्मियों की ओर से मशक्कत कर किसी तरह दो घंटे बाद उसे बाहर निकाला गया। उसकी जिद को देखते हुए उसके कीर्तन की व्यवस्था कराई गई। कीर्तन के बाद भाई-बहन और उनके साथ आए अन्य लोग चले गए।

सप्ताह भर पूर्व अचानक से गुप्ताधाम में दिखी युवती:

बताया गया कि सप्ताह भर पूर्व गुप्ताधाम में पहुंची युवती पर सबसे पहले नजर धाम के निचले हिस्से में रहने वाले औघड़ संत की पड़ी। नकाबपोश की हालत में अकेली युवती को गुप्ताधाम जैसे दुर्गम जगह पर पहुंचा देखकर एकबारगी वह भी हैरान रह गया। चार-पांच दिन तक युवती का नकाबपोश की शक्ल में आना और गुफा के मुहाने पर लगी घंटी को बजाकर जाने का सिलसिला बना रहा।

- यहां आकर मामले ने लिया मोड़:

गत शनिवार को कुछ लोग युवती के गांव से गुप्ताधाम पहुंचे। उनका कहना था कि युवती शिवरात्रि के बाद से ही लापता है। शुक्रवार की रात अपने सहेली के सपने में आई थी। उसने कहा था कि वह गुप्ता धाम की गुफा में है। वहां वह उन्हें नागिन के रूप में मिलेगी। इसके लिए उसके उसके परिजनों को धाम पर पहुंचकर भजन-कीर्तन करना होगा। रविवार को युवती गुप्ता धाम की गुफा से बाहर आई लेकिन उसका स्वरूप नागिन का नहीं था अलबत्ता फिल्मों में दिखने वाले नागिन डांस की तरह, गुफा में इधर-उधर पलटी मारने का क्रम जरूरी जारी था। परिवार वाले इसे भगवान शिव का आशीर्वाद मानते हुए घर ले गए।

- अगले दिन ही फिर से पहुंची युवती, किए अजब-गजब दावे:

इसके अगले ही दिन शनिवार को फिर से युवती गुप्ताधाम पहुंच गई। दावा करने लगी कि उसे नागदेव द्वारा चार दिन गुफा में शिवलिंग की पूजा करने और दो दिन अपने घर के मंदिर में माता दुर्गा की सेवा करने को कहा गया है। मामले को कुछ ज्यादा ही तूल पकड़ता तथा युवती कोई अनहोनी-अप्रिय घटना अपने या दूसरों के साथ न कर बैठे, इसको देखते हुए मंदिर की सुरक्षा और व्यवस्था से जुड़े लोगों ने परिवार वालों को बुलाकर युवती को उसी दिन शाम को घर भेज दिया। साथ ही युवती को दोबारा वहां वापस आकर, इस तरह की हरकतें न करने की हिदायत भी दी गई।

- कुछ इस तरह प्रकरण ने बटोरी सुर्खियां:

एक तरफ युवती द्वारा जहां ओझाई का कार्य किए जाने की बात सामने आई है। वहीं, दूसरी तरफ सपना, गुफा में नागिन डांस जैसी हरकतों से, कुछ ज्यादा ही अंधविश्वास का खेल रचाए जाने को लेकर सस्पेंश गहरा गया है। वहीं, इन हरकतों के पीछे की सच्चाई क्या है? इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाओं के साथ ही इसके खुलासे की मांग उठने लगी है।

- दावों में कहीं कोई दम नहीं, सिर्फ अफवाह:

प्रभारी निरीक्षक कोन गोपाल जी गुप्ता ने कहा कि एक युवती द्वारा रानीडीह स्थित गुप्ताधाम में अजीबोगरीब हरकतें करने की सूचना मिली थी। युवती को परिजनों के साथ उसके घर भेज दिया गया है। उसे नागिन बनने, नागिन जैसी हरकतें करने, नागदेव द्वारा पूजा करने के लिए कहना.. जैसी बातें महज अफवाह हैं। क्षेत्रीय लोगों को इस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। रानीडीह प्रधान विदेश कुमार निषाद ने कहा कि युवती ओझाई का काम करती है। नागिन के रूप में दिखने की बात अब तक महज अफवाह ही साबित हुई है।

Tags:    

Similar News