Sonbhadra News: 80 लाख की अवैध शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, पंजाब से बिहार ले जाई जा रही थी खेप

Sonbhadra News: मुर्गी के चारे की आड़ में ट्रक से झारखंड के रास्ते बिहार के लिए ले जाई जा रही 80 लाख की अवैध अंग्रेजी शराब बरामद करने के साथ ही दो अंतर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार किया गया है।

Update: 2024-01-02 10:47 GMT

सोनभद्र में अवैध शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार (न्यूजट्रैक)

Sonbhadra News: नए साल की शुरुआत पर सोनभद्र पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने शराब तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को लेकर बड़ी सफलता अर्जित की है। मुर्गी के चारे की आड़ में ट्रक से झारखंड के रास्ते बिहार के लिए ले जाई जा रही 80 लाख की अवैध अंग्रेजी शराब बरामद करने के साथ ही दो अंतर्राज्यीय तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। जिस वाहन से शराब ले जाई जा रही थी उसका नंबर प्लेट फर्जी पाया गया है। बरामद शराब की खेप पंजाब से झारखंड ले जाई जा रही थी। वहां से इसे बिहार पहुंचाया जाना था। कामयाबी पाने वाली टीम को एसपी डॉक्टर यशवीर सिंह की तरफ से 10,000 के पुरस्कार से नवाजा गया है।

मंगलवार दोपहर पुलिस अधीक्षक डॉक्टर यशवीर सिंह ने पुलिस लाइन में इस कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि शराब तस्करी पर अंकुश को लेकर अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी नगर राहुल पांडेय के पर्यवेक्षण में कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए थे। इसी कड़ी में चोपन पुलिस और आबकारी की संयुक्त टीम ने मंगलवार की तड़के वाराणसी शक्तिनगर राजमार्ग पर चेकिंग के दौरान बग्घानाला के पास से अवैध शराब लदे ट्रक संख्या आरजे 14 सीसी 3975 को कब्जे में ले लिया।

ट्रक की तलाशी में पाई गई शराब

ट्रक की तलाशी लेने पर मेकडॉवेल नं. 1 और ऑफिसर्स च्वॉइस ब्लू कम्पनी की कुल 690 पेटी में 6120 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब ( अनुमानित कीमत 80 लाख रुपये) बरामद किया गया। वहीं मौके पर मिले अंतर्राज्यीय तस्कर बलविंदर कुमार पुत्र किशोर कुमार और सूरज कुमार पुत्र मुन्ना लाल निवासी छोटा अराई (पंजाब) देवीगढ़ रोड़ थाना सदर किला चौक जिला पटियाला, पंजाब को गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ चोपन थाने में आबकारी अधिनियम की धारा 50/63 और आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468, 471, 120बी के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

मुर्गी के चारे वाली बोरियों के नीचे छुपा कर लायी गयीं शराब की पेटियां

पूछताछ में पकड़े गए तस्करों की तरफ से पुलिस को बताया गया कि इस ट्रक पर मुर्गी का चारा लदा हुआ है जिसके नीचे मेकडॉवेल नं. 1 और ऑफिसर्स च्वॉइस ब्ल कम्पनी की कुल 690 पेटियां अवैध शराब की लदी हुई है। इसको उन्हें शराब उपलब्ध कराने वाले गोल्डी उर्फ राहुल और वाहन स्वामी राजविदर सिंह पुत्र मुख्तियार सिंह निवासी 2578 स्ट्रीट नंबर 5 ताजपुर रोड किशोर नगर लुधियाना, पंजाब) की तरफ से दिए जा रहे डायरेक्शन के क्रम में झारखंड के रांची शहर तक पहुंचाना था। वहां से शराब को दुगने दामों पर बेचने के लिए गंतव्य तक ले जाया जाता है। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि इससे पहले भी वह कई बार मुर्गी की बोरियों के नीचे अवैध अग्रेजी शराब की नीचे छिपाकर ले जा चुके हैं।

वाहनों पर लगाते हैं फर्जी नंबर प्लेट

आरोपियों से पूछताछ और पुलिस की जांच में वाहन पर लगा नंबर प्लेट फर्जी पाया गया है। वाहन पर लगे नंबर प्लेट आरजे 14 सीसी 3975 की जांच की गई तो पता चला कि यह फर्जी नंबर है। आरोपियों से पुलिस ने इसको लेकर पूछताछ की तब सामने आया कि सही नंबर आरजे14 जीसी 3975है। आरोपियों के पास से मुर्गी चारे की ट्रांसपोर्टिंग को लेकर बनवाई गई कूट रचित बिल्टी भी बरामद की गई है ।

कामयाबी पाने वाले टीम में यह रहे शामिल

प्रभारी निरीक्षक चोपन विश्वनाथ प्रताप सिंह, निरीक्षक आबकारी रोहित कुमार, एसएसआई उमाशंकर यादव, एसआई परमानंद यादव, हेड कांस्टेबल अतुल सिंह, सत्यप्रकाश मौर्या, का. सुनील कुमार, थाना चोपन, जनपद सोनभद्र, कांस्टेबल संदीप कुमार पाल, आबकारी सिपाही विपिन कुमार यादव कामयाबी पाने वाली टीम में शामिल रहे।

Tags:    

Similar News