Kashi Tamil Sangamam: तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा काशी वासियों का मन, लोगों ने उठाया कार्यक्रम का लुत्फ

Varanasi News: कार्यक्रम की शुरुआत वाराणसी के उदय प्रताप पब्लिक स्कूल की टीम द्वारा डॉ.ममता शर्मा के निर्देशन मे "चैती" बनारसी लोक गीत गायन से हुई।

Written By :  Durgesh Sharma
Update: 2022-11-21 15:10 GMT

Tamil cultural presentations enjoyed people of Kashi in Kashi Tamil Sangamam (BHU)

Varanasi News: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर स्थित एम्फिथियेटर मैदान पर चल रहे काशी तमिल समागम में तमिलनाडु की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की प्रस्तुतियों का काशीवासी जम कर आनंद ले रहे हैं। आज 6 सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की गईं। कार्यक्रम की शुरुआत वाराणसी के उदय प्रताप पब्लिक स्कूल की टीम द्वारा डॉ.ममता शर्मा के निर्देशन मे "चैती" बनारसी लोक गीत गायन से हुई।

इसके पश्चात तमिलनाडु से आये एम. अलवास के निर्देशन मे टोड़ा जनजातीय नृत्य व गायन का आयोजन हुआ। टोडा दक्षिणी भारत की नीलगिरि पहाड़ियों की जनजाति हैं, जो मुख्य रूप से तमिलनाडु में केंद्रित हैं।

नृत्य के दौरान उन्होंने नए साल में अच्छी बारिश, लोगों के स्वास्थ्य और समृद्धि और खेती के फलने-फूलने की प्रार्थना की प्रस्तुति की गई। इसके पश्चात आर सुधाकर की अगुवाई मे काकाली कट्टई का मंचन किया गया।

काकली-कट्टई तमिलनाडु के उत्तरी अर्कोट जिले में प्रचलित स्टिल्ट नृत्य का एक रूप है। इस नृत्य का धार्मिक जुड़ाव है क्योंकि यह पारंपरिक रूप से मरियम्मा, देवी के सम्मान में आयोजित एक उत्सव के दौरान किया जाता है।


कार्यक्रम की अगली कड़ी मे बाला गुरुनाथन के संचालन मे भक्ति संगीत पर भरतनाट्यम का प्रदर्शन कर भगवान गणपति, भगवान कृष्ण और प्रभु सुब्रमण्यम की स्तुति की गयी। इसके अलावा जी.मणिकन्दन की अगुवाई मे पाम्बाई वाद्यम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की समाप्ति आर गणेशन द्वारा तमिल लोक गीत के गायन के साथ हुई।

राजीव गांधी साउथ कैंपस "एसपीएसएस और आर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके वर्णनात्मक विश्लेषण" पर कार्यशाला

राजीव गांधी साउथ कैंपस 21 से 26 नवंबर 2022 तक एसपीएसएस और आर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके वर्णनात्मक विश्लेषण पर कार्यशाला आयोजित कर रहा है। यह सॉफ़्टवेयर कार्यशाला उन छात्रों के लिए लक्षित है जो विश्लेषण के उद्देश्य से इन दोनों सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। कार्यशाला के संयोजक प्रो. आशीष सिंह एवं आयोजन सचिव डॉ. अभिनव सिंह हैं।


इस कार्यशाला का विचार छात्र नेतृत्व समिति में लिया गया, जिसमे यह तय किया गया की एसपीएसएस और आर सॉफ्टवेयर का उपयोग करना सांख्यिकी के शिक्षक द्वारा सबसे अच्छा पढ़ाया जा सकता है। अत: इस कार्यशाला का संचालन सांख्यिकी विभाग के शिक्षक करेंगे जिसमें प्रो. ज्ञान प्रकाश सिंह, प्रो. राजेश सिंह, प्रो. पीयूष कांत राय, डॉ. अभिमन्यु सिंह यादव और डॉ. विकास कुमार शर्मा शामिल होंगे।

कार्यशाला का उद्घाटन प्रभारी प्राध्यापक प्रो.विनोद कुमार मिश्रा ने किया और एसपीएसएस और आर सॉफ्टवेयर और छात्रों के लिए उनके उपयोग पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने प्रो. ज्ञान प्रकाश सिंह का भी स्वागत किया और राजीव गांधी साउथ कैंपस की ओर से एक मोमेंटो और शॉल भेंट किया।


प्रो आशीष सिंह ने भी प्रो. ज्ञान प्रकाश सिंह का स्वागत किया और डेटा विश्लेषण भाग में सांख्यिकी के उपयोग और कंप्यूटर के हस्तक्षेप के बारे में बात की। इस कार्यक्रम में 6 दिनों तक लगभग 130 छात्रों द्वारा भाग लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News