BJP News: टास्क फोर्स ने बताई भाजपा की यूपी में हार की वजह, भितरघात और अफसरों का असहयोग

BJP News: भाजपा के टास्क फोर्स ने यूपी में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन की ये वजहें गिनाई हैं, 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 62 सीटों के मुकाबले भाजपा की सीटें इस बार घटकर 33 रह गईं हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-03 14:17 GMT

CM Yogi ( Photo - Social Media )

BJP News: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा के खराब प्रदर्शन की वजहें भाजपा विधायकों और मंत्रियों द्वारा भितरघात, सरकार और पार्टी के बीच तालमेल की कमी, राज्य सरकार के अधिकारियों का असहयोग, भाजपा उम्मीदवारों और मतदाताओं के बीच दूरी और दलित व ओबीसी वोटों का भाजपा से दूर होना रही हैं। भाजपा के टास्क फोर्स ने यूपी में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन की ये वजहें गिनाई हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 62 सीटों के मुकाबले भाजपा की सीटें इस बार घटकर 33 रह गईं हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी में भाजपा का वोट शेयर 41.37 फीसदी पर पहुंच गया जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में यह 49.98 फीसदी था।

ये भी रहे कारण

टास्क फोर्स ने भाजपा के ‘अजीबोगरीब’ टिकट वितरण, विपक्ष के ‘संविधान को खतरा’ के नैरेटिव और बसपा का वोट बेस समाजवादी पार्टी की ओर चले जाने को भी पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इस टास्क फोर्स में 40 नेता शामिल थे। भाजपा ने 19 जून से 25 जून के बीच यूपी की 78 लोकसभा सीटों पर अपने प्रदर्शन की समीक्षा की।इन सीटों में पीएम नरेंद्र मोदी की वाराणसी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की लखनऊ लोकसभा सीट शामिल नहीं है। भाजपा ने हर सीट पर अपने प्रदर्शन की समीक्षा के लिए 24 सवालों का सेट तैयार किया था।


केंद्रीय इकाई के साथ साझा की गई रिपोर्ट में बताए प्रमुख कारकों में विपक्ष के उस कैंपेन को बताया गया है जिसमें दावा किया गया था कि भाजपा सत्ता में आने पर ‘संविधान बदल देगी’, जिसकी वजह से दलित वोटों पार्टी से दूर हो गए। साथ ही बसपा भी मुस्लिम और दलित वोटों को काटने में विफल रही, जिससे भाजपा को जीत हासिल करने में मदद मिल सकती थी और साथ ही मुस्लिम वोटों का सपा-कांग्रेस गठबंधन के पक्ष एकजुट होना भी एक कारण है।

Tags:    

Similar News