चौरीचौरा शताब्दी समारोह: गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, शहीद स्थलों पर हुए कार्यक्रम

चौरी-चौरा शहीद स्मारक के पास कार्यक्रम स्थल के मुख्य मंच पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। पीएम के वर्चुअल संबोधन और शहीदों की याद में डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम इस स्क्रीन पर दिखाई देगा। लोगों के बैठने के लिए करीब 5 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं।

Update: 2021-02-04 05:23 GMT
चौरीचौरा शताब्दी समारोह: गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, शहीद स्थलों पर हुए कार्यक्रम

गोरखपुर। इसके अलावा हर सप्ताह सभी शहीद स्थल पर पुलिस बैंड धुन पर राष्ट्रगान की धुन का वादन होगा। चार फरवरी को मुख्य आयोजन के तहत 3 बजे से देशभक्ति रचनाओं पर आधा‌रित कवि सम्मेलन होगा तो 5.30 बजे पुलिस बैंड पर राष्ट्रीय धुन का वादन, शाम 6.30 बजे स्मारक स्थल पर दीपोत्सव होगा। चौरीचौरा शहीद स्मारक पर शाम 7 बजे विदेशिया नाटक का मंचन किया जाएगा।

शहीदों की तीसरी पीढ़ी के 99 होंगे सम्मानित

मुख्य समारोह के दौरान चार फरवरी को चौरी-चौरा कांड के शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। तकरीबन 109 लोगों को सम्मानित करने की सूची बनाई गई है। इनमें चिन्हित किए गए 99 लोग शहीदों की तीसरी पीढ़ी से आते हैं। कुछ को मुख्यमंत्री खुद मोमेंटो देकर सम्मानित करेंगे जबकि बाकी लोगों को कार्यक्रम स्थल पर मौजूद अन्य मंत्री सम्मानित करेंगे। अपने पुरखों की शहादत के लिए स्वयं को इतने बड़े मंच पर सम्मानित होने के एहसास से शहीद परिवार ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण चौरीचौरा स्वयं को गौरवांवित महसूस कर रहा है।

ये भी पढ़ें- आंसुओ से चमकी किस्मत: राकेश टिकैत से पहले रोए ये दिग्गज, पलटी थी पूरी बाजी

एलईडी स्क्रीन पर दिखेंगे पीएम

चौरी-चौरा शहीद स्मारक के पास कार्यक्रम स्थल के मुख्य मंच पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। पीएम के वर्चुअल संबोधन और शहीदों की याद में डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम इस स्क्रीन पर दिखाई देगा। लोगों के बैठने के लिए करीब 5 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। इसके अलावा बहुत से लोग खड़े होकर भी कार्यक्रम देखेंगे। कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई के विशेष इंतजाम किए गए हैं। डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर की निगरानी में सफाई कर्मियों की 600 की टीम तीन दिनों से स्वच्छता अभियान चलाए हुए है।

घर बैठे महोत्सव का chaurichaura100.com पर देखे रंग

चौरी-चौरा की घटना और उसमें जान गंवाने वाले शहीदों के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान-समझ सकें। इसके लिए किताबों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइटों तक पर कई काम हो रहे हैं। इसी क्रम में 4 फरवरी को आयोजित होने वाले मुख्य महोत्सव को देश के किसी भी कोने में वेबसाइट chaurichaura100.com तैयार किया है। यह बेबसाइट्स ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एसडीएम सदर गौरव सिंह सोगरवाल ने तैयार कराया है।

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए बैरिकेडिंग: राहुल गांधी ने मोदी पर साधा निशाना, कही ये बात

Full View

मंडल भर के स्कूलों के विद्यार्थी देखेंगे स्मारक

गोरखपुर मंडल के सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को स्मारक का भ्रमण भी कराएगा। पहले चरण में गोरखपुर मंडल के देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर व गोरखपुर के 87 राजकीय विद्यालयों, 333 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय के छात्रों को चौरीचौरा शहीद स्थली का भ्रमण कराया जाएगा।

रिपोर्ट : पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News