जेल में बंद परीक्षार्थियों ने मारी बाजी, सामान्य परीक्षार्थियों को किया चित्त

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा देने वाले जेल में बंद परीक्षार्थियों ने सामान्य परीक्षार्थियों से ज्यादा बेहतर नतीजे लाने में सफलता हासिल की है।

Update:2020-06-27 18:51 IST

लखनऊ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा देने वाले जेल में बंद परीक्षार्थियों ने सामान्य परीक्षार्थियों से ज्यादा बेहतर नतीजे लाने में सफलता हासिल की है। यूपी बोर्ड परीक्षा के नतीजों में सामान्य परीक्षार्थियों में हाईस्कूल के 83 प्रतिशत तथा इण्टरमीडिएट के 74 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए है। जबकि जेल में बंद परीक्षार्थियों में हाईस्कूल में 92.47 प्रतिशत तथा इण्टरमीडिएट में 84 प्रतिशत ने परीक्षा पास कर ली है। खास बात यह है कि बंदियों में भी महिलाशक्ति ने ही बाजी मारी है। इण्टरमीडिएट की परीक्षा में दो महिला बंदी परीक्षा में शमिल हुई थी और दोनो ने ही परीक्षा पास कर ली है।

ये भी पढ़ें:हाई-अलर्ट जारी: बड़ी घटना को अंजाम देने का प्लान, चप्पे-चप्पे पर तैनात सेना

उप्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल की परीक्षा में 17 जिलो के जेल मे बंदी कुल 114 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था, इसमे कोई भी छात्रा नहीं थी। इनमे से 93 छात्र परीक्षा में शामिल हुए। जिसमे गाजीपुर तथा हरदोई को छोड़ कर शेष 15 जिलों के शत-प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास कर ली। जिन जिलों के बंदियों ने परीक्षा दी उनमें सबसे ज्यादा 23 बंदी परीक्षार्थी गाजीपुर जिलें से थे, जिनमे से 17 बंदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास कर ली। जबकि सबसे ज्यादा 18 बंदी परीक्षार्थी फिरोजाबाद से पास हुए, जो कि शत-प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें:कोरोना का कहर: पीडब्ल्यूडी का कर्मचारी निकला संक्रमित, अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग

इसी तरह इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 22 जिलो के जेल मे बंदी कुल 97 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था, इसमे दो महिला बंदी भी शामिल थी। इनमे से 75 बंदी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। आजमगढ़ व बरेली जिले से कोई भी बंदी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुआ। जिसमे 15 जिलों में शत-प्रतिशत बंदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की।

जबकि मुजफ्फर नगर के चार बंदी परीक्षार्थियों में से चारो फेल हो गए, जौनपुर के 04 परीक्षार्थियों में से केवल एक बंदी ही परीक्षा पास कर सका, लखीमपुर खीरी का एक ही बंदी परीक्षा में शामिल हुआ था, जो फेल हो गया, हरदोई के परीक्षा में शामिल हुए 06 बंदी परीक्षार्थियों में से पांच ही पास हो पाए। इसी तरह बरेली में परीक्षा में शामिल हुए 07 बंदी परीक्षार्थियों में से केवल 04 ही परीक्षा पास कर सकें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News