स्वच्छता अभियान! युवाशक्ति ने श्रमदान कर किया नदी को साफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जलसंरक्षण और स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर सोनभद्र जिले के नौजवानों के एक समूह ने नदी को ही साफ करने का बीड़ा उठाया है। बता दें कि सोनभद्र जिला मुख्यालय से करीब सौ किलोमीटर दूर विंढमगंज कस्बे के नौजवानों ने यहां की लुप्त हो चली सतबहिनी नदी को साफ करने का यह बीड़ा उठाया है ।

Update: 2019-10-24 08:27 GMT

सोनभद्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जलसंरक्षण और स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर सोनभद्र जिले के नौजवानों के एक समूह ने नदी को ही साफ करने का बीड़ा उठाया है।

बता दें कि सोनभद्र जिला मुख्यालय से करीब सौ किलोमीटर दूर विंढमगंज कस्बे के नौजवानों ने यहां की लुप्त हो चली सतबहिनी नदी को साफ करने का यह बीड़ा उठाया है ।

दरअसल, उत्तर प्रदेश और झारखंड को सीमांकित करती इस सतबहिनी नदी को साफ करने में स्थानीय युवाओं की यह टीम प्रतिदिन श्रमदान कर अस्तित्व में लाने में जुटी है।

युवाओं ने कहा...

[playlist data-type="video" ids="450737"]

इन युवाओं का मानना है कि नदी में भारी मात्रा में खरपतवार उग जाने और प्रदूषण के कारण धीरे-धीरे इसका अस्तित्व ही समाप्त होता जा रहा है। ऐसे में इसका पानी न तो आदमी के लिए और न तो पशु पक्षियों के लिए ही सार्थक हो पा रहा है।

श्रमदान कर रहे राजेश कुमार...

युवाओं को जोड़कर श्रमदान कार्य मे लगे राजेश कुमार गुप्ता के मुताबिक हमारे देश के प्रधानमंत्री स्वयं अपने हाथों से सफाई कर सकते हैं, तो हम लोग क्यों नहीं।

इसके साथ ही श्रमदान में जुटे मनोज कुमार ने बताया कि यह सतबहिनी नदी उत्तर प्रदेश और झारखंड को विभाजित करती है। उपेक्षित होने के कारण अस्तित्व विहीन होती जा रही है। ऐसे में इसकी सफाई हो जाने से गर्मियों में आम आदमी ही नही बल्कि पशु पक्षी भी इससे लाभान्वित होंगे।

प्रकाश गुप्ता ने कहा...

[playlist data-type="video" ids="450749"]

सफाई अभियान में लगे प्रकाश गुप्ता ने बताया कि फिलहाल एक महीने में दो किलोमीटर सफाई का लक्ष्य रखा गया है और उस दिशा में प्रतिदिन कार्य किया जा रहा है।

नियमित श्रमदान में भाग ले रहे राजाराम ने बताया कि हमलोगों का उद्देश्य इस नदी के अस्तित्व को बचाना है, क्योंकि यह नदी पहले बहुत अच्छी थी किंतु उपयोग में न आने से धीरे-धीरे नगर का कूड़ा करकट आदि गंदगी के कारण अस्तित्व विहीन हो गयी, लेकिन हमलोगों ने संकल्प लिया है कि इसे साफकर पुनः अस्तिव में लाएंगे।

Tags:    

Similar News