जमीन के छोटे से टुकड़े से कर ली लाखों की कमाई, कमिश्नर भी चौंके

मीरजापुर के नुआंव गांव में आधुनिक खेती कर रहे रामजी दूबे के खेत में कमिश्नर पहुंचे ।

Published By :  Shraddha
Report By :  Brijendra Dubey
Update: 2021-04-08 14:00 GMT

photos (social media )

मीरजापुर। परम्परागत खेती के साथ ही कुछ अलग करने की ललक के चलते आज अच्छा मुनाफा कमाने के साथ ही नजीर बने किसान के बेटे के खेत पर विंध्याचल मण्डल के कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र पहुंचे । सिटी विकास खंड के इकलौते पाली हाउस में खेती देख किसानों के लिए प्रेरणादायी बताया । मात्र एक बीघा भूमि में 50 हजार की लागत लगाकर दो लाख रुपए की कमाई किसान ने की । जबकि एक लाख खरबूजा में लगाने पर मात्र चार माह में चार लाख की फसल बेंचा ।

आधुनिक खेती कर रहे रामजी

मीरजापुर जिला मुख्यालय से चन्द किलोमीटर दूर सिटी विकास खंड के नुआंव गांव में आधुनिक खेती कर रहे रामजी दूबे के खेत में कमिश्नर पहुंचे । परम्परागत खेती से हटकर बने पाली हाउस में खरबूजा की फसल लहलहा रही थी । उस पर लगे खरबूजा लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे थे । इसके साथ ही ड्रैगन फ्रूट, केला और शिमला मिर्च की खेती की गई थी ।

ब्लाक का पहला पाली हाउस 2020 में बनवाया

किसान रामजी दूबे ने बताया कि कुछ अलग करने की मंशा के साथ ब्लाक का पहला पाली हाउस 2020 में बनवाया । केला और खरबूजा की खेती किया । एक बीघा भूमि में 50 हजार की लागत लगाकर दो लाख रुपए की कमाई एक साल में केला से हुआ । जबकि करीब एक लाख की लागत लगाने पर खरबूजा से मात्र चार महीने में ही चार लाख की कमाई हुई । इसमें मेहनत के अनुसार मुनाफा है ।

मंडलायुक्त ने किसानों से कही यह बात

आधुनिक खेती के तरीके और उससे मिलने वाले मुनाफा से प्रसन्न किसान से वार्ता के बाद मंडलायुक्त ने कहा कि वह निरीक्षण करने नहीं यात्रा के दौरान यहां आए हैं । हम सबकी मंशा है कि जिले के ही नहीं पूर्वांचल के किसान इस प्रकार की खेती करके सम्पन्न बने । उन्होंने परम्परा से हटकर खेती करने वाले किसान को नजीर बताया।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें ।

Tags:    

Similar News