Lucknow: राजधानी की 'शक्ल पर लगे दाग की धुलाई', स्वच्छ, सुंदर बनाने का प्रण

Lucknow: राजधानी को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पूरे शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान नालियों, मार्गों पर अवैध रूप से रखे गये लगभग 345 अतिक्रमण हटवाये गये।

Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-05-07 15:11 GMT

लखनऊ में चला अतिक्रमण हटाओ अभियान: Photo - Newstrack

Lucknow: राजधानी को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पूरे शहर में अतिक्रमण और साफ, सफाई का काम तेजी से चल रहा है। सभी मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण हटाने (encroachment removal) के लिए अतिक्रमणकर्ताओं को नोटिस और लाउडस्पीकर के माध्यम से सूचित किया जा रहा है। इस काम में नगर निगम, पुलिस, यातायात विभाग और परिवहन विभाग की टीमों को लगाया गया है। इसी अभियान के तहत जोन-1 में हुसैनगंज चौराहा से बर्लिंनटन चौराहा होते हुये कैसरबाग चौराहे तक अतिक्रमण को हटाकर यातायात को सुगम बनाया गया।

बता दें योगी सरकार में नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा (Urban Development Minister Arvind Kumar Sharma) ने शहरों और नगरों को साफ, सुफरा और सुंदर बनाने के लिए खास मुहिम शुरू की है। जिसके तहत नगर निगम हर रोज यह अभियान चला रहा है। इसी के तहत शनिवार को जोन-2 क्षेत्र के 100, जोन-3 क्षेत्र के 65, जोन-4 क्षेत्र के 22,जोन-7 क्षेत्र में 150 और जोन-8 क्षेत्र में आठ अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया।


अतिक्रमण हटाओ अभियान

इसके साथ ही सूचीबद्ध वेंडर्स को उनके संबंधित वेंडिंग जोन में बसाने के लिए जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह वेंडर्स के साथ बैठक कर समन्यव स्थापित कर उन्हें वहां बसाएं। अतिक्रमण हटाओ अभियान (encroachment removal campaign) के दौरान नालियों, मार्गों पर अवैध रूप से रखे गये लगभग 345 अतिक्रमण हटवाये गये। जिसमें तीन ट्रक अवैध सामग्री जब्त की गयी। इसके अतिरिक्त सीमेंटेंड बैरियर रखवाते हुए ऑटो-टैम्पो को सुव्यवस्थित कराया गया। अभियान के दौरान ही गंदगी करने वाले व्यक्तियों से 55795 रुपया जुर्माना वसूला गया।


वहीं जोन-2 के अंतर्गत जोनल अधिकारी के नेतृत्व में नत्था तिराहे से नाका चौराहे तक और मेडिकल कॉलेज से कन्वेंशन सेन्टर तक अवैध अतिक्रमण चलाया गया। जिसमें 100 से अधिक पोस्टर, बैनर और अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया। यहां से 3000 रुपये जुर्माना वसूला गया। जोन-3 में जोनल अधिकारी के नेतृत्व में अवैध अतिक्रमण अभियान गोल मार्केट महानगर से लेकर अधोध्या मार्ग की दोनों पटरियों पर चलया गया। यहां 5500 रुपये जुर्माना वसूलते हुये 65 अस्थायी अवैध अतिक्रमण हटवाया गया।




8000 रुपये जुर्माना वसूला गया

जोन-4 में जोनल अधिकारी के नेतृत्व में चलाये गये अभियान में मिठाईवाले चौराहे से मनोज पाण्डेय चौराहे तक अभियान चलाकर 1250 रुपये जुर्माना वसूला गया और 22 अस्थायी अवैध अतिक्रमण हटाये गये। जोन-5 में आलमबाग चौराहे से नटखेड़ा मोड़ से होते हुये आजाद नगर तिराहे तक अतिक्रमण अभियान चलाकर अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया। जोन-7 में स्पोर्ट कॉलेज कुर्सी रोड से टेढ़ी पुलिया चौराहे तक अवैध अतिक्रमण अभियान चलाकर 8000 रुपये जुर्माना वसूला गया। 150 अस्थायी अतिक्रमण हटाते हुये एक ट्रक सामान जब्त किया गया। जोन-8 में पिकेडली होटल के आस-पास अभियान चलाकर 3000 जुर्माना वसूला गया और एक ट्रक सामान जब्त किया गया।







वहीं नगर आयुक्त के आदेश के बाद जोन-1, 2, 5 के द्वारा चारबाग क्षेत्र में और जोन-6 के द्वार दुबग्गा क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण के विरूद्ध माइकिंग कराकर लोगों को सूचना दी गई है कि वह अपने अवैध अतिक्रमण को खुद हटा लें। सोमवार, मंगलवार को इन क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाकर अवैध रूप से किये गये अतिक्रमण हटवा दिया जायेगा।


Tags:    

Similar News