Unnao News: बजाज पेपर मिल ग्रामीणों में फैला रही जहर, मर रहे जानवर

जमुका के पास स्थित बजाज पेपर मिल के आसपास के ग्रामीणों को फैक्ट्री के गंदे पानी की वजह से परेशानी हो रही है। ग्रामीणों का कहना है कि इससे उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-08 13:53 IST

उन्नाव में बजाज पेपर मिल ग्रामीणों में फैला रही जहर (न्यूजट्रैक)

Unnao News: जिले के जमुका के पास स्थित बजाज पेपर मिल के आसपास के ग्रामीणों को फैक्ट्री के गंदे पानी की वजह से परेशानी हो रही है। ग्रामीणों का कहना है कि इससे उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं और जानवर भी बीमार हो रहे हैं। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए ग्रामीणों को स्थानीय प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा, फैक्ट्री प्रबंधन को भी अपनी इकाइयों से निकलने वाले पानी की सफाई और निपटान के लिए उचित उपाय करने चाहिए।

उन्नाव में एक पेपर फैक्ट्री इन दोनों फैक्ट्री का वेस्ट गंदा पानी नाले में बाहर हैं। जिससे वहां पर रह रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना उठाना पड़ रहा है। वहां के लोग इस गंदे पानी की वजह से बीमार हो रहे हैं। गांव के आसपास की जमीन व खेतों में पानी से नुकसान हो रहा है। इस गंदे पानी को खुलेआम फैक्ट्री से पाया जाता है। फैक्ट्री की पीछे वाली दीवाल से जीन का पाइप डालकर उसकी मदद से फैक्ट्री का सारा गंदा पानी नाले में बहाया जा रहा है। उन्नाव के जमुका के पास स्थित बजाज पेपर मिल के आसपास के ग्रामीणों ने फैक्ट्री के गंदे पानी को नाले में बहाए जाने की शिकायत की है।

ग्रामीणों का कहना है कि इससे उन्हें बहुत परेशानी हो रही है और जानवर भी बीमार हो रहे हैं। यह समस्या स्थानीय लोगों के लिए स्वास्थ्य और पर्यावरण संबंधी चिंताएं पैदा कर रही है। ग्रामीणों को इस समस्या का समाधान निकालने के लिए स्थानीय प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा, फैक्ट्री प्रबंधन को भी अपनी इकाइयों से निकलने वाले पानी की सफाई और निपटान के लिए उचित उपाय करने चाहिए।

फैक्ट्री के पास रह रहे अजय ने बताया यहां पर पेपर मिल की वजह से यहां का पानी दूषित हो गया है यहां पर इस फैक्ट्री का जो पानी गंदा होता है वह खुले आम नाले में बहाया जाता है। इस फैक्ट्री की जो भी राख उड़ती है उसे हम लोगों के कपड़े खराब होते हैं। सांस लेने में दिक्कतें होती हैं। हम लोगों ने ऊपर अधिकारियों से बात किया है पर यहां पर अधिकारी आकर पैसा खाकर बैठ जाते हैं। जहां के लोग काफी परेशान हैं पूरा गांव इस पानी को लेकर बीमार हो जाता है। यहां के जो जानवर है वह भी इस पानी को पीकर कुछ बीमार हो जाते हैं तो कुछ मर जाते हैं। ऐसा ही और भी ग्रामीणों ने बताया कि इस फैक्ट्री की वजह से सभी लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं यहां पर इतनी ज्यादा गंदगी है जिसकी वजह से यहां का पानी दूषित हो रहा है।

Tags:    

Similar News