Unnao News: दीनदयाल उपाध्याय स्पोर्ट्स स्टेडियम में काली मिट्टी से तैयार की गई नई पिच

Unnao News: पूर्व क्रिकेटर और जिला क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों आदि ने सदर विधायक पंकज गुप्ता से संपर्क किया और कांशीराम रोड स्थित शेखफार्म की काली मिट्टी से पिच तैयार करने की मांग की।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-21 12:25 IST

प. दीनदयाल उपाध्याय स्पोर्ट्स स्टेडियम   (photo: social media ) 

Unnao News: क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक अच्छी खबर। पं. दीन दयाल स्पोट्र्स स्टेडियम का क्रिकेट ग्राउंड तैयार हो रहा है। पिच को बल्लेबाज और गेंदबाजों के लिए मददगार बनाने के लिए काली मिट्टी का प्रयोग किया गया है। यह वहीं मिट्टी है जिससे ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच तैयार हुई। हालांकि बारिश के दौरान भी खेल जारी रहने के कारण हुए गड्ढों कारण अभी मैदान में कुछ गुंजाइश रह गई है।

लखनऊ बाइपास तिराहा पर स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम की पिच को लेकर काफी समय से क्रिकेट खिलाड़ी सवाल उठाते चले आए हैं। पूर्व में भी शहर के पूर्व क्रिकेटरों ने अपने प्रयास से पिच को तैयार किया था, लेकिन देखरेख के अभाव में पिच काफी खराब हो गई थी। इससे खिलाड़ियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा था। जिससे लगातार पिच बनवाने की मांग उठ रही थी। इसी बीच शहर के पूर्व क्रिकेटर और जिला क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों आदि ने सदर विधायक पंकज गुप्ता से संपर्क किया और कांशीराम रोड स्थित शेखफार्म की काली मिट्टी से पिच तैयार करने की मांग की।

विधायक के सहयोग से फार्म मालिक मुकीम से मिट्टी की मांग की गई। क्रिकेट कोच नवीन सिन्हा और अभिषेक श्रीवास्तव शंकर के प्रयासों से क्रिकेट मैदान के लिए काली मिट्टी स्टेडियम को दिए जाने की सहमति बन गई। शंकर ने बताया कि आठ ट्राली काली मिट्टी का प्रयोग करते हुए उसे तैयार कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मैदान में उसी मिट्टी का प्रयोग हुआ हैं जिससे कुछ समय पहले पिच क्यूरेटर शिव कुमार की सहमति पर कानपुर ग्रीन पार्क के मैदान की पिच भारत बांग्लादेश के बीच हुए टेस्ट मैच के लिए तैयार की गई थी।

क्रिकेट पिच तैयार है...

ग्राउंड में पानी भरने के कारण कुछ समस्या है, जो बारिश का मौसम थमने के बाद ठीक कराया जाएगा। बाकी घास की कटिंग शुरू करा दी गई है। स्टेडियम में प्रकाश के लिए भी डीएम के निर्देश पर हाईमास्क लाइट लगाई गई है।

काली मिट्टी से तैयार पिच की खासियत...

उन्नाव के सिंघपुर, राजेपुर गांव मध्य पड़ने वाले शेख फार्म की काली मिट्टी की बात करें तो इस मिट्टी से तैयार होने वाली पिच सामान्य से थोड़ी भारी होती है। इसके अंदर नमी ज्यादा होती, जिससे गेंद को पकड़ मिलती और वह नीची रहती है। इसके कारण पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार होती है।

Tags:    

Similar News