Unnao News: FSO ने स्कूल में छात्र-छात्राओं को पटाखों से सुरक्षा और अग्निशमन उपायों के प्रति किया जागरूक

Unnao News: फूड सेफ्टी ऑफिसर (FSO) ने छात्र-छात्राओं को दिवाली पर प्रदूषण रहित पटाखों के उपयोग के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि दिवाली पर प्रदूषण रहित पटाखों का उपयोग करना हमारी जिम्मेदारी है।

Report :  Shaban Malik
Update:2024-10-18 16:13 IST

FSO ने स्कूल में छात्र-छात्राओं को पटाखों से सुरक्षा और अग्निशमन उपायों के प्रति किया जागरूक: Photo- Newstrack

Unnao News: उत्तर प्रदेश के जनपद उन्नाव में फूड सेफ्टी ऑफिसर (FSO) ने छात्र-छात्राओं को दिवाली पर प्रदूषण रहित पटाखों के उपयोग के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि दिवाली पर प्रदूषण रहित पटाखों का उपयोग करना हमारी जिम्मेदारी है, जिससे हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। FSO ने छात्रों को बताया कि पारंपरिक पटाखे वायु प्रदूषण का कारण बनते हैं और हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण रहित पटाखे हमारे पर्यावरण को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं और हमारे स्वास्थ्य को भी बचाते हैं। इस जागरूकता अभियान का मकसद छात्रों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में बताना और उन्हें प्रदूषण रहित पटाखों के उपयोग के लिए प्रेरित करना है।

उन्नाव में दीपावली के अवसर पर बच्चों को पटाखों से सुरक्षा और अग्निशमन उपायों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। यह कार्यक्रम पुलिस महानिदेशक अग्निशमन आपात सेवा लखनऊ के निर्देश पर आयोजित किया गया और पुलिस अधीक्षक उन्नाव दीपक भूकर के मार्गदर्शन में मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनूप सिंह के नेतृत्व में संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में बच्चों को पटाखों के उपयोग से संबंधित सुरक्षा उपायों और अग्निशमन तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा, उन्हें आपातकालीन स्थिति में क्या करना है और कैसे अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी है, इसके बारे में भी बताया गया। यह कार्यक्रम बच्चों को सुरक्षित और जिम्मेदार दीपावली मनाने के लिए प्रेरित करने के लिए आयोजित किया गया था।

अग्निशमन सुरक्षा का महत्व

अग्निशमन अधिकारी शिवराम यादव ने सदर उन्नाव के लखनऊ पब्लिक स्कूल पी डी नगर और दिल्ली पब्लिक स्कूल अकरमपुर में जाकर बच्चों के सामने अग्निशमन सुरक्षा का महत्व बताया। उन्होंने कहा, "दीपावली जैसे त्योहारों के दौरान पटाखों का प्रयोग बढ़ जाता है, जिससे आग लगने का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए बच्चों को इसकी सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

सुरक्षा उपायों का प्रशिक्षण

कार्यक्रम में बच्चों को पटाखों से सुरक्षा के उपायों के साथ-साथ आग से बचाव के तरीके भी सिखाए गए। शिवराम यादव ने अग्निशामक उपकरणों के प्रयोग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे फायर एक्सटिंग्विशर, बाल्टियाँ और पानी का सही उपयोग किया जाता है।

Tags:    

Similar News