Unnao News: पक्षी विहार के जंगल मे लगी भीषण आग, मची अफरा-तफरी

Unnao News: वन दरोगा अमन वर्मा ने बताया कि घटना में कोई जंगली जीव हताहत नही हुआ है। जंगल क्षेत्र में नुकसान हुआ। जांच कर आरोपियों के विरुद्ध वन संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Report :  Shaban Malik
Update: 2024-05-09 05:56 GMT

Unnao News: लखनऊ-कानपुर हाईवे के नवाबगंज स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद पक्षी विहार के पास वाले जंगल के हिस्से में बुधवार देर रात अचानक आग लग गई। थोड़ी देर में आग बढ़ने लगी और आग ने जंगल में विकराल रूप ले लिया। देखते ही देखते आग तेजी से चारो तरफ फैलने लगी। आग की लपटें देख स्थानीय लोगों ने दमकल को सूचना दी। जिसके बाद पक्षी विहार प्रशासन और दमकल टीम ने घंटो की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि अभी तक किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के जिला उन्नाव मे लखनऊ-कानपुर नेशनल हाइवे के किनारे पक्षी विहार क्षेत्र के हाईवे के रवनहार गाँव जाने वाले मार्ग के हिस्से में अराजक तत्वों द्वारा आग लगा दी गई। पहले आग धीमे-धीमे जलती रही। अचानक से जब आग तेज हो गई तो नवाबगंज पक्षी विहार के अंदर मौजूद कर्मियों ने सबमर्सिबल पम्प से आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन, सफलता नहीं मिल सकी। उधर वन दरोगा अमन वर्मा, देशपाल सिंह, बंटी सिंह ने आग पर ट्यूबवेल की मदद से काबू पाने का प्रयास किया।

दो घंटे की देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड

लेकिन, तेज हवाओं के चलते आग ने क्षेत्र के दो बीघे के हिस्से को कवर कर लिया। आग बढ़ते देख पक्षी विहार प्रशासन ने दमकल को सूचना दी। लगभग दो घण्टे देरी से पहुंची दमकल ने वाटर कैनन की मदद से आग को बुझाने का प्रयास किया। इसके बाद आग धीमी हुई और पक्षी विहार प्रशासन ने कुछ राहत की सांस ली। लगभग तीन घण्टे की मशक्कत के बाद रात पौने दस बजे आग पर दमकल के कर्मियों ने काबू पाया। वन दरोगा अमन वर्मा ने बताया कि घटना में कोई जंगली जीव हताहत नही हुआ है। जंगल क्षेत्र में नुकसान हुआ। जांच कर आरोपियों के विरुद्ध वन संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।  

Tags:    

Similar News