Unnao News: कारागार मंत्री ने जेल का किया निरीक्षण, बोले- सब कुछ ठीक है, कैदियों के बच्चों को मिल रहा कम्प्यूटर प्रशिक्षण

Unnao News: दारा सिंह चौहान ने कहा कि "जिला जेल में सब कुछ ठीक-ठाक मिला है बंद कैदियों के बच्चों को पढ़ने के लिए कंप्यूटर से प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे बाहर निकले तो समाज के मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे।"

Report :  Shaban Malik
Update: 2024-06-13 15:30 GMT

कारागार मंत्री ने जेल का किया निरीक्षण, बोले- सब कुछ ठीक है, कैदियों के बच्चों को मिल रह कम्प्यूटर प्रशिक्षण: Photo- Newstrack



Unnao News: कारागार मंत्री ने आज उन्नाव जिला जेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जेल परिसर के अंदर बंद कैदियों से बातचीत की। इसके साथ ही कैंटीन में जाकर खाने की व्यवस्था देखी। बीमार कैदियों का हाल जाना और दावों के बारे में पूछा, जिसमें कैदियों ने संतुष्टता जताई। कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि "जिला जेल में सब कुछ ठीक-ठाक मिला है बंद कैदियों के बच्चों को पढ़ने के लिए कंप्यूटर से प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे बाहर निकले तो समाज के मुख्य धारा से जुड़ सकेंगे।"

कारागार मंत्री दारा सिंह उन्नाव जिला जेल पहुंचे। जहां जिला अधीक्षक पंकज सिंह ने पुष्प कुछ देकर उनका स्वागत किया और उन्हें शास्त्र सलामी दी गई। इस दौरान डीएम गौरांग राठी, एसपी सिद्धार्थ शंकर मीणा भी पहुंचे और उन्होंने मंत्री से मुलाकात की। उसके बाद जेल में निरीक्षण करने गए। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लग जाने के नाते चुनाव के कारण दो ढ़ाई महीने हम जा नहीं सकते थे। आचार संहिता हटके बाद हमने सोचा कि उन्नाव जेल का निरीक्षण किया जाए और हमने सभी लोगों से हर बैरक में जाने का काम किया।

हॉस्पिटल में पेशेंट से मुलाकात

हॉस्पिटल में पेशेंट से मुलाकात करने का काम किया लेकिन मुझे खुशी है। जनपद का जो जेल है यहाँ पूरी तरीके से जो कैदी है ये पूरी तरीके से संतुष्ट है। उनको समय पे मिलायी भी आसानी से होती है। उनकी बात भी कराई जाती है। उनके पढ़ने और खेल और रोजगार से संबंधित उनके प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। हॉस्पिटल में भी जीतने भी जेन्यूइन जो पेशेंट थे। हमने एक एक लोगों से बात भी किया है। वही लोग हॉस्पिटल में है जो निश्चित तौर से जिनको डॉक्टर ने एडवाइस किया है जो वाकई में पेशेंट है। क्रिटिकल चीज़ बिमारी होती है, जिनको बाहर भी आपको भेज सकते है। उसके जेल में दिशानिर्देशों पर एक ही है कि पूरी तरह से जेल में जो कैदी हैं। क्योंकि हम उसके कस्टोडियन हैं। हम जेल में जो कैदी हैं, उनके नैतिक विकास करके इनको समाज के मुख्यधारा से जोड़ने के काम हम सबकी होती हैं। हमारी पूरी सरकार आज पूरे प्रदेश में हम देख रहे हैं। जीस तरीके से खाने की क्वांटिटी कभी नहीं होगी।

खाने की क्वालिटी चेक की

लेकिन आज खाने की क्वालिटी में उनके रहन सहन में साफ सफाई में पूरी तरीके से अच्छा काम हो रहा है। खेल के लिए भी उनके लिए जिम के बारे में भी सोचा जा रहा है। आने वाले दिन में उनके पढ़ाई लिखाई के लिए भी उनके कंप्यूटर से लेके अभी हम लोग देखेंगे। कई तरह के प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वही ट्रेंड हो करके मुझे लगता है जब बाहर जेल के जाएंगे तो समाज की मुख्य धारा से जुड़ करके अपने स्वरोजगार का काम भी करेंगे। अपने परिवार को चलाने में कामयाब होंगे, इसलिए पूरे।सारे लोगों ने किसी के किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है। सारे लोगों ने यहाँ की जेल अधीक्षक की भी तारीफ की है। मानवीय आधार पर पूरी तरीके से मानवता के साथ एक भाईचारा की भी होती है। उस तरीके से पेश भी होते हैं। सबसे अच्छा संबंध भी है।

Tags:    

Similar News