UP News: स्वास्थ्य विभाग के 143 कर्मी होंगे बर्खास्त, बलिया में फर्जी नियुक्तियां का मामला

UP News: यूपी स्वास्थ्य विभाग में हुई फर्जी नियुक्ति की परत खुलने लगी है। मिर्जापुर जिले के बाद के बाद अब बलिया जिले में चिकित्साधिकरी कार्यालय में हुई 143 कर्मियों की नियुक्तियां फर्जी पाई गई हैं।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2023-01-13 05:34 GMT

Health Department of UP (Social Media)

UP News: यूपी में स्वास्थ्य विभाग में हुई फर्जी नियुक्ति की परत खुलने लगी है। मिर्जापुर जिले के बाद के बाद अब बलिया जिले में मुख्य चिकित्साधिकरी (CMO) कार्यालय में हुई 143 कर्मियों की नियुक्तियां फर्जी पाई गई हैं। इन सभी की सेवा समाप्त करने और तत्कालीन सीएमओ और पटल सहायकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की संस्तुति की गई है। अब जिनके खिलाफ़ अन्य जांच के बाद जल्द ही कार्रवाई कर सेवा समाप्त की जाएंगी।

बलिया में 350 भर्तियों में फर्जीवाड़ा आया सामने

बलिया स्वास्थ्य विभाग हुई 350 भर्तियों में फर्जीवाड़ा और करोड़ों का लेनदेन किए जाने की शिकायत राजेश सिंह नामक व्यक्ति ने की थी। इस संबंध में निदेशक प्रशासन ने मुख्य विकास अधिकारी को जांच कराने के निर्देश दिए गए। इस मामले की जांच के लिए डीएम बलिया ने नगर मजिस्ट्रेट, जिला विकास अधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी और वित्त लेखाधिकारी और बेसिक शिक्षा अधिकारी की समिति गठित की गई थी। इस जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में 143 कर्मियों की नियुक्ति को लेकर सवाल उठाए हैं। इस रिपोर्ट में शासनादेश के विरुद्ध की गई 103 स्वास्थ्यकर्मियों की सेवा समाप्त करने और 40 के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने की अनुमति मांगी गई है।

मीरजापुर में हुई कर्मचारियों को फर्जी नियुक्ति 

अभी कुछ दिन पहले ही मीरजापुर में 27 साल पहले स्वास्थ्य विभाग में हुए भर्ती फर्जीवाड़े की बात बाहर आई थी। जिनके बाद विभाग ने उनके उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी थी। अब शासन की हरी झंडी के बाद निदेशक प्रशासन डॉ राजा गणपति आर के निर्देश पर सीएमओ मीरजापुर ने चार सदस्यीय जांच समिति गठित की है। इस मामले में विभाग जांच कर कार्रवाई करता उससे पहले ही एक बार बलिया से 350 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति फर्जी होने का मामला सामने आया है। इस फर्जी नियुक्ति के संबंध में निदेशक प्रशासक डॉ राजा गणपति आर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा को पत्र भेजा जांच करवाई है।

Tags:    

Similar News