UP Board 12th Result: मेरठ में मजदूर की बेटी ने किया कमाल, इंटरमीडिएट में कॉलेज किया टॉप

UP Board 12th Result: कम सुविधा होने के बावजूद, अपने दम पर इंटरमीडिएट में कॉलेज टॉप करने वाली अंजना जनपद के रोहटा क्षेत्र के गांव अट्टा चिंदौड़ी की निवासी है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2022-06-18 17:56 GMT

 मेरठ: मजदूर की बेटी ने इंटरमीडिएट में कॉलेज किया टॉप

Meerut News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) के मेरठ जनपद की एक मजदूर की बेटी ने यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा (UP Board Intermediate Exam) में कॉलेज टॉप किया है। कम सुविधा होने के बावजूद, अपने दम पर इंटरमीडिएट में कॉलेज टॉप करने वाली अंजना (Anjana) जनपद के रोहटा क्षेत्र के गांव अट्टा चिंदौड़ी की निवासी है। गांव के बेटी के टॉप करने की खबर से पूरे गांव में जश्न का माहौल है।

जनपद के श्रीशालिगराम शर्मा स्मारक इंटर कॉलेज रासना (Srishaligram Sharma Smarak Inter College Rasna) की अंजना ने कॉलेज में पहला तो जनपद में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। अंजना को हिंदी में 88, अंग्रेजी में 75, गणित में 98, भौतिकी में 53 व रसायन विज्ञान में 59 अंक मिले। उन्हें कुल 500 में से 432 अंक प्राप्त हुए हैं।

यूपीएससी की तैयारी करेगी अंजना

बेहद खुश और उत्साहित दिख रही अंजना अपनी इस कामयाबी का सेहरा अपने माता-पिता, बड़ी बहन अंजली के साथ ही अपने कॉलेज के शिक्षकों को देती है। उसका अगला सपना सपना सिविल सर्विस में जाना है। बकौल, अंजना, मैं अपने इस सपने को पूरा करने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करुंगी।

अंजना ने अपनी इस कामयाबी के बारे में बताया कि वह कुल छह बहन-भाई हैं। पिता बालकिशन मजदूरी करते हैं, जबकि मां ललिता गांव की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता है। अंजना के अनुसार माता-पिता दोंनो कठिन परिश्रम कर परिवार के लालन-पालन करने के साथ बच्चों की पढ़ाई पर भी खर्च कर रहे हैं।

अंजना ने बड़ी बहन अंजली की मदद से परीक्षा की तैयारी की

अंजना ने बताया कि उसने नियमित रूप से कॉलेज में क्लास ली। इसके बाद बीएससी कर रही बड़ी बहन अंजली की मदद से परीक्षा की तैयारी की। परीक्षा की तैयारी कराने में कॉलेज के शिक्षकों ने भी पूरी मदद की। क्लास टीचर अनिल कुमार द्वारा सिखाया गया अनुशासन व नियमित पढ़ाई करने की सीख से भी परीक्षा में मदद मिली।

बता दें कि विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 24 मार्च से 20 अप्रैल के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की परीक्षा में मेरठ क्षेत्र के इंटरमीडिएट के 474,312 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

Tags:    

Similar News