BJP Manifesto 2022: संकल्प पत्र में आधुनिक चिकित्सा की बात! MBBS की सीटें दोगुनी, जानें सरकार का प्लान

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए आज लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी अपना चुनावी घोषणा पत्र 'संकल्प पत्र' जारी किया। इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने चिकिस्त्सा क्षेत्र

Published By :  Bishwajeet Kumar
Written By :  Shashwat Mishra
Update: 2022-02-08 10:31 GMT

बीजेपी का चुनावी घोषणा पत्र जारी करते गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

UP Election 2022: पहले चरण के मतदान को मात्र दो दिन का समय बचा है। जिसके मद्देनजर, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने विधानसभा चुनाव-2022 (Assembly Election 2022) के तहत, मंगलवार को अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया। जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों को सुधारने व पिछले पांच वर्षों में किये गये कार्यों का वर्णन किया गया है। इस संकल्प पत्र में अग़र चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाओं की ओर ध्यान दें, तो भारतीय जनता पार्टी ने हर जिले तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज, 30,000 करोड़ के निवेश से 6 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क, वेक्टर बोर्न बीमारियों को मिटाना, लाइफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस की संख्या को दोगुना करना। इसके अलावा, डॉक्टरों व पैरा मेडिकल स्टॉफ की भर्ती और हर जिले में डायलिसिस केंद्र की स्थापना का लक्ष्य भाजपा ने रखा है।

एमबीबीएस की सीटें दोगुनी, हर जिले में डायलिसिस केंद्र

भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में एमबीबीएस की सीटों को दोगुना करने की बात कही है। वहीं, सरकार बनते ही 6000 डॉक्टरों और 10,000 पैरा मेडिकल स्टॉफ की भर्ती की भी घोषणा की है। इसके अलावा, किडनी रोगियों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से हर जिले में डायलिसिस केंद्र की स्थापना का भी प्लान बनाया है। 

संकल्प पत्र में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के लिये अहम घोषणाएं:-

• प्रदेश के हर जिले में आधुनिक विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाओं से युक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का लक्ष्य।

• लगभग ₹30,000 करोड़ के निवेश के साथ 6 'धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क' स्थापित करेंगे, जिनके अंतर्गत बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य एवं सर्जिकल उपकरणों और दवाओं जैसी चिकित्सीय सुविधाओं का उत्पादन।

• ₹10,000 करोड़ की लागत के साथ 'महर्षि सुश्रुत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन' के अंतर्गत प्रदेश में हर स्तर पर सुचारु स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण।

• 'मिशन जीरो' की शुरुआत करेंगे, जिसके अंतर्गत डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, निमोनिया, ज़ीका वायरस, जापानी एन्सेफलाइटिस एवं कालाजार जैसी वेक्टर बोर्न बीमारियों को मिटाने की पहल।

•अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सुविधा से लैस एम्बुलेंस की संख्या को दोगुना।

• प्रत्येक जिले में डायलिसिस केंद्र स्थापित कर किडनी रोगियों को लाभ।

• प्रदेश में एम.बी.बी.एस. जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या को दोगुना।

• 6,000 डॉक्टरों एवं 10,000 पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति शीघ्र।

• प्रदेश में जन औषधि केंद्र के नेटवर्क का विस्तार कर, नागरिकों को कम कीमत में ज़रूरी दवाइयां उपलब्ध कराने की बात।

• 2025 तक उत्तर प्रदेश को टी-बी मुक्त।

Tags:    

Similar News