UP Election 2022: पहली बार पति-पत्नी को चुनाव ड्यूटी में मिलेगी ये राहत, चुनाव आयोग ने की खास पहल

UP Election 2022: पहली बार चुनाव आयोग ने इस बार पति पत्नियों को चुनाव ड्यूटी में राहत देने की पहल की है। जिससे लोग चुनाव के दौरान भी अपनी पारिवारिक जिम्मेदारी को निभा सकें।

Published By :  Shreya
Update:2022-01-18 09:55 IST

चुनाव ड्यूटी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Election 2022: लोकतान्त्रिक व्यवस्था के तहत होने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav) में सरकारी कर्मियां की ड्यूटी लगाने की कई सालों से परम्परा रही है। कई बार पति-पत्नी के सरकारी कर्मी होने के चलते उन्हें चुनाव कार्य में लगाया जाता है। पर पहली बार चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस बार ऐसे पति पत्नियों को राहत देने की पहल की है। जिससे लोग चुनाव के दौरान भी अपनी पारिवारिक जिम्मेदारी को निभा सकें।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय (UP Chief Electoral Officer Office) से मिली जानकारी के अनुसार, अब सरकारी नौकरी वाले दंपति में से एक ही लोग की चुनाव में ड्यूटी (Election Duty) लगाई जाएगी। इसमें कहा गया है कि इसके लिए पति पत्नी को पूरा विवरण देते हुए चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने का प्रार्थना पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारी को देना होगा। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पति-पत्नी में से किसी एक ही चुनाव ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि पति पत्नी दोनों के नौकरी में होते एक को चुनाव ड्यूटी से राहत मिलेगी। 

आचार संहिता प्रभावी रूप से लागू

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, समावेशी एवं कोविड सुरक्षित मतदान कराने के लिए प्रदेश में आदर्श आचार संहिता (Code Of Conduct) को प्रभावी रूप से लागू किया गया है। इस परिप्रेक्ष्य में पुलिस, आयकर, आबकारी, नारकोटिक्स एवं अन्य विभागों द्वारा कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा अब तक 5,52,261 लाइसेन्सी शस्त्र जमा कराये गये। अब तक 202 लाइसेन्स जब्त किये गये तथा 611 लाइसेन्स को निरस्त किया गया है। इसी प्रकार सीआरपीसी के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करते हुये 17,45,570 लोगों को पाबन्द किया गया है। 

आचार संहिता के उल्लंघन पर ताबड़तोड़ कार्रवाई

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में अब तक 120 लोगों के विरूद्ध विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करायी गयी है, जिसमें से 22 लोगों के विरूद्ध विगत 24 घंटों में एफआईआर दर्ज की गयी है। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग द्वारा अब तक 3465 शस्त्र, 3679 कारतूस,214 विस्फोटक एवं 66 बम बरामद किये गये। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News