UP Good News: राजा भैया ने की बड़ी पहल, दिया ये बड़ा संदेश, तैराकी को लेकर बच्चा-बच्चा आए आगे

UP Good News: कुंडा से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने सोमवार को एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि हमारे देश में प्रतिदिन डूबने से 80 से अधिक लोगों की मृत्यु होती है, तैरना सीखने में मात्र चार दिन लगते हैं, कितना अच्छा हो यदि हम लोग अपने बच्चों-बच्चियों को तैरना सिखाने का संकल्प लें।

Update: 2023-05-22 23:31 GMT
कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया: Photo- Social Media

UP Good News: यूपी की योगी सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। उत्तर प्रदेश में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी और अन्य गेम्स का काफी समय से आयोजन होता आ रहा है। प्रदेश में कई प्रतिभाएं विगत कुछ वर्षों से देश और दुनिया में अपने खेल का जौहर दिखा रहे हैं तो वहीं कुंडा से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने सोमवार को एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि हमारे देश में प्रतिदिन डूबने से 80 से अधिक लोगों की मृत्यु होती है, वर्ष में 30,000 से भी अधिक। इनमें अधिकांश बच्चे होते हैं। तैरना सीखने में मात्र चार दिन लगते हैं, कितना अच्छा हो यदि हम लोग अपने बच्चों-बच्चियों को तैरना सिखाने का संकल्प लें।

नहाने के दौरान बच्चे डूब जाते हैं

राजा भैया के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं। यूपी के कई ऐसे जिले हैं जो नदियों के किनारे बसे हैं। नदियों के आसपास रहने वाले बच्चे अक्सर नदियों में नहाने जाते हैं, उनमें से कई बच्चे इस दौरान डूब भी जाते हैं और असमय उनकी मौत हो जाती है। अगर अन्य खेलों की तरह तैराकी को भी बढ़ावा दिया जाए तो इसमें भी एक से एक प्रतिभाएं निखर कर सामने आएंगी। बच्चों को तैराकी सिखाया जाएगा तो उनके डूबने का खतरा भी नहीं होगा।

राजा भैया के इस ट्विट पर प्रतिक्रियाएं

राजा भैया के इस ट्विट पर काफी लोगों ने अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दीं। जहां दुनियां के देश तैराकी में अपनी लोहा मनवा रहे हैं तो वहीं भारत इस प्रतिस्पर्धा में काफी पीछे है। अगर यूपी में तैराकी को अन्य खेलों की तरह तरजीह दी जाए तो इसमें भी प्रतिभाएं निखकर कर सामने आएंगी और देश और दुनिया में प्रदेश का नाम रौशन करेंगी।

उसी तरह तैराकी जैसे खेल को बढ़ावा मिलना चाहिए जो अभी विलुप्त स्थिति में है। अन्य खेलों की तरह इसको भी बढ़ावा देना चाहिए।

Tags:    

Similar News