गणतंत्र दिवस की गाइडलाइन: यूपी सरकार ने की जारी, बताया कैसे मनाएं राष्ट्रीय पर्व

गणतंत्र दिवस समारोहों को बेहतर ढंग से मनाए जाने को लेकर यूपी सरकार ने कहा है कि इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह, 26 जनवरी 2021 को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश किये गये हैं।

Update: 2021-01-21 15:43 GMT
गणतंत्र दिवस को लेकर UP सरकार ने जारी की गाइडलाइन

लखनऊ: गणतंत्र दिवस समारोहों को बेहतर ढंग से मनाए जाने को लेकर यूपी सरकार ने कहा है कि इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह, 26 जनवरी 2021 को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश किये गये हैं।

सादगी के साथ मनाया जायेगा गणतंत्र दिवस

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस समारोह पूरे प्रदेश में सुव्यवस्थित एवं सादगी के साथ मनाया जायेगा। जिलाधिकारियों को भेजे गये दिशा-निर्देशों में उन्होंने समारोह की व्यवस्था में परामर्श देने के लिए एक कमेटी गठित किये जाने को कहा है, जिसमें सभी राजनीतिक दलों, सरकारी विभागों, शैक्षिक संस्थाओं, जिला सैनिक कल्याण कार्यालय आदि के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: विधान परिषद के चुनावों में निर्विरोध चुने जाने के बाद सर्टिफ़िकेट लेते BJP MLC

उन्होंने बताया कि प्रातःकाल 8.30 बजे सरकारी भवनों पर झण्डा अभिवादन किया जायेगा और इस अवसर पर संविधान में उल्लिखित संकल्प के स्मरण तथा राष्ट्रगान के गायन की व्यवस्था की जायेगी। शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रध्वज प्रातः 10 बजे फहराया जायेगा।

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी (File Photo)

...ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन करने के निर्देश

इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्म-निरपेक्षता और साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को मजबूत बनाने पर बल दिया जायेगा। कहा गया है कि समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए, जिनमें राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाये और सशस्त्र सैन्यबलों के बलिदान को नमन करते हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंग दोहराये जायें, जिससे राष्ट्रीय चेतना विकसित हो। नाटक, विचार गोष्ठी तथा निबन्ध-लेखन की प्रतियोगितायें भी यथासम्भव आयोजित करायी जायें।

झण्डारोहण के तुरन्त बाद पुलिस परेड

राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि झण्डारोहण के तुरन्त बाद पुलिस परेड की जाये। परेड की सलामी वहां उपस्थित केन्द्र और प्रदेश सरकार के मंत्रियों द्वारा ली जाये। यदि वे उपस्थित न हों, तो परेड की सलामी मण्डलायुक्त जिलाधिकारी द्वारा ली जाये। यदि विधान परिषद के सभापति उपसभापति विधानसभा अध्यक्ष या उपाध्यक्ष जिले में मौजूद हों, तो उनसे झण्डारोहण करने का अनुरोध किया जाये। परेड में जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा सैन्य बल कर्मियां की विधवाओं एवं भिभावकों को भी ससम्मान आमंत्रित किया जाये।

ये भी पढ़ें: कल लगेगा टीकाः 4.5 लाख स्वास्थ्यकर्मी हो जाएं तैयार, वैक्सीनेशन का आएगा मैसेज

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि दिन में शिक्षण संस्थाओं में खेलकूद, साइकिल रेस, दंगल आदि का आयोजन किया जाये। तीसरे प्रहर में एन.सी.सी. स्काउट और गाइड आदि का सम्मिलित रूट मार्च कराया जाये। अपराह्न में किसी खुले स्थान पर आम सभा का आयोजन किया जाये, जिसमें लोगों को तिरंगे झण्डे एवं गणतंत्र दिवस के गौरवशाली इतिहास तथा उसके महत्व के बारे में बताया जाये। मुख्य सचिव ने बताया कि इस समारोह में यदि किसी स्वाधीनता संग्राम सेनानी, लोकसभा राज्यसभा विधान परिषद एवं विधान सभा के सदस्य को बुलाया जाना सम्भव हो, तो उन्हें अवश्य आदरपूर्वक आमंत्रित किया जाये।

श्रीधर अग्निहोत्री

Tags:    

Similar News