Jitin Prasad Resigns: बीजेपी नेता जितिन प्रसाद ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, अब संभालेंगे केंद्रीय मंत्रालय

Jitin Prasad Resigns: उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री और नवनिर्वाचित सांसद जितिन प्रसाद ने मंगलवार को यूपी में अपने मंत्रिपद से इस्तीफा दे दिया अब वह केंद्र सरकार में अपनी नई जिम्मेदारी संभालेंगे।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-11 11:46 GMT

 जितिन प्रसाद Source- Social Media

Jitin Prasad Resigns: उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री और नवनिर्वाचित सांसद जितिन प्रसाद ने मंगलवार को यूपी में अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, अब वह केंद्र सरकार में अपनी नई जिम्मेदारी संभालेंगे। गौरतलब है कि जितिन प्रसाद 2024 के लोकसभा चुनाव में पीलीभीत से चुनाव जीते हैं। इस सीट पर उन्होंने समाजवादी पार्टी के भगवत सरन गंगवार को 164935 वोटों से हराया है।

बीजेपी नेता जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री बनाए गए थे। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 में पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट काटकर जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा था, उन्होंने इस सीट पर जीत हासिल की है। अब केंद्र में उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया है, उन्हें वाणिज्य उद्योग के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीकी का प्रभार दिया गया है।

2004 में पहली बार सांसद बने थे जितिन प्रसाद

जितिन प्रसाद 2001 में भारतीय युवा कांग्रेस के सचिव बने और 2004 में शाहजहांपुर लोकसभा सीट से पहली बार सांसद चुने गए। वर्ष 2008 में जितिन प्रसाद पहली बार केंद्रीय इस्पात मंत्री बने। इसके बाद यूपीए सरकार में भी वह कई बार मंत्री रहे हैं। पीलीभीत, सीतापुर, लखीमपुर और शाहजहांपुर जिले की जनता में जितिन प्रसाद की अच्छी पकड़ मानी जाती है।  

कांग्रेस के बड़े नेता थे जितिन प्रसाद के पिता

जितिन प्रसाद की राजनीतिक पृष्ठभूमि भी काफी मज़बूत रही है। उनके पिता जितेंद्र प्रसाद कांग्रेस के दिग्गज नेता थे और वह कांग्रेस के थिंकटैंक माने जाते थे। इसके अलावा वह राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव के प्रधानमंत्री कार्यकाल में उनके सलाहकार भी रहे हैं। वर्ष 2000 में उन्होंने सोनिया गांधी से बगावत कर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव भी लड़ा था। हालाँकि वह चुनाव हार गए थे। वर्ष 2001 में उनका निधन हो गया था। इसके अलावा जितिन प्रसाद के दादा ज्योति प्रसाद भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे हैं।

Tags:    

Similar News