UP MLC चुनाव के लिए नामांकन आज से, विधानसभा चुनाव हार चुके नेताओं को BJP नहीं देगी मौका

UP MLC Election 2022: कुल 36 सीटों के लिए दो चरण में होंगे चुनाव। जिसके लिए 9 और 12 अप्रैल को होगी वोटिंग।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  aman
Update: 2022-03-15 06:16 GMT

यूपी विधान परिषद् 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब उच्च सदन यानी विधान परिषद (Legislative Assembly) की 36 सीटों के लिए नामांकन का काम आज से शुरू हो रहा है। लेकिन अब तक ना तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) और न ही समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की तरफ से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हुआ है।

आज दोनों ही दलों में प्रत्याशी चयन को लेकर  बैठक होनी है। भाजपा, सपा की तरफ से इस बात के प्रयास किए जा रहे हैं कि उच्च सदन में अपनी ताकत को बढ़ाया जाए। वहीं, दूसरी तरफ भाजपा में इस बात पर विचार किया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव हार चुके अपने उम्मीदवारों को इस चुनावी मैदान में ना उतारा जाए।

36 सीटों के लिए दो चरण में चुनाव 

विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र के 36 सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में होगा। इसमें पहले चरण की 30 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू होकर 19 मार्च तक चलेगी, जबकि दूसरे चरण की 6 सीटों के लिए नामांकन 22 मार्च तक किए जा सकेंगे। पहले चरण के लिए 30 सीटों का नामांकन 19 मार्च तक होगा।

9 और 12 अप्रैल को वोटिंग 

इस चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच का काम 21 मार्च और नाम वापसी 23 मार्च को होनी है। जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच 23 मार्च तक और 25 मार्च तक नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है। दोनों ही चरणों के चुनाव की वोटिंग 9 अप्रैल और 12 अप्रैल को होगी। मतगणना एक साथ की जाएगी।

यहां ये जानना अहम 

यहां ये बताना जरूरी है कि विधान परिषद में समाजवादी पार्टी को फिलहाल बहुमत हासिल है। उसके पास 48 सीटें हैं, जबकि भाजपा के पास 36 सीटें हैं। वहीं विधानसभा चुनाव के पहले समाजवादी पार्टी के 8 विधायक सदस्य भाजपा में आ गए थे। जबकि बसपा के एक विधान परिषद सदस्य ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। उम्मीद है कि इन सभी एमएलसी को भाजपा अपने कोटे से इस बार विधानसभा भेजेगी।

Tags:    

Similar News