UP MLC Election Result 2022: बीजेपी और सपा के बीच काटें की टक्कर, किसके सिर सजेगा जीत का ताज

UP MLC Election Result 2022: सुल्तानपुर-अमेठी में के चुनाव में सपा और भाजपा में कांटे की टक्कर।

Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-04-12 03:10 GMT

यूपी एमएलसी चुनाव रिजल्ट 2022 (Social media)

Up MLC Election Result 2022: विधानपरिषद चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा। सुल्तानपुर अमेठी में हुए विधानपरिषद के चुनाव में सपा से गायत्री प्रजापति और भाजपा से शैलेंद्र प्रताप सिंह में कांटे की टक्कर बताई जा रही है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या गायत्री परिवार में एमएलए के बाद एमएलसी का पद भी आएगा या फिर जीत का सेहरा चार बार से एमएलसी रहे शैलेंद्र प्रताप सिंह के सिर बंधेगा। यह चुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का भी सवाल बना हुआ जहां अमेठी से सांसद केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी और सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी का भी इम्तिहान इस चुनाव होगा।

28 केंद्रों की गणना दो राउंड में पूरी होगी

बता दें कि विधान परिषद चुनाव की मतगणना आज सुबह 8 बजे से नगर पालिका के बरात घर में शुरू होगी। मतदान के लिए बनाए गए 28 केंद्रों की गणना दो राउंड में पूरी हो जाएगी। गणना को देखते हुए करीब दो घंटे में एमएलसी चुनाव का नतीजा घोषित होने की उम्मीद है। जिला प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। गणना को लेकर प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ गई हैं। यहां यह भी बता दें कि विधान परिषद की अमेठी-सुल्तानपुर सीट के चुनाव में दोनों जिलों में डाले गए वोटरों की गणना शहर के पं. राम नरेश त्रिपाठी सभागार के पीछे नगर पालिका के सरदार वल्लभभाई पटेल सामुदायिक मिलन केंद्र (बरात घर) में होगी।

मतगणना के लिए आयोग के निर्देश पर 14 टेबल लगाए गए हैं। टेबल व मतपेटियों की संख्या को देखते हुए गणना दो ही राउंड में समाप्त हो जाएगी। गणना के लिए टेबलवार प्रत्याशियों के एजेंटों को पास जारी कर दिए गए हैं। प्रत्याशियों की ओर से एजेंट बनाने के लिए निर्वाचन कार्यालय को ब्योरा भेजा गया था। गणना की तिथि को देखते हुए प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की धड़कनें बढ़ गई हैं।

सुल्तानपुर में इतने पड़े थे वोट

गौरतलब रहे कि 9 अप्रैल को हुए मतदान में अमेठी-सुल्तानपुर विधान परिषद क्षेत्र के लिए मतदान हुआ था। सुल्तानपुर में चुनाव के लिए 15 बूथों पर शुरुआती दौर में मतदान काफी धीमा था। सुबह 10 बजे तक अमेठी व सुल्तानपुर के बूथों को मिलाकर महज 14.66 फीसदी वोट ही पड़ सके थे। इसके बाद मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी शुरू हुई। दो घंटे बाद दोपहर 12 बजे तक मतदान प्रतिशत बढ़कर 61.01 पर पहुंच गया। इसके दो घंटे बाद दो बजे तक अधिकांश वोटरों ने मतदान कर दिया। दो बजे तक 91.73 फीसदी वोट पड़ गए। शाम को चार बजे मतदान समाप्ति पर अमेठी व सुल्तानपुर को मिलाकर 98.77 फीसदी मतदान हुआ।

एमएलसी चुनाव में अमेठी व सुल्तानपुर को मिलाकर बनाए गए 3895 मतदाताओं में से 3847 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 48 वोटरों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। 

अमेठी में इतने पड़े थे वोट

अमेठी के सभी 13 विकास खंडों में मतदान केंद्र बनाए गए थे। जहां 98.03% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। बताते चलें कि जनपद अमेठी में कुल 1675 मतदाताओं के सापेक्ष 1642 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिनमें 859 पुरुष मतदाता तथा 783 महिला मतदाताओं ने वोट डाले। विकास खंड बाजार स्कूल में 135, जगदीशपुर में 188, मुसाफिरखाना में 131, भादर में 118, भेटुआ में 98, संग्रामपुर में 76, अमेठी में 128, गौरीगंज में 140, शाहगढ़ में 78, जामों में 150, तिलोई में 132, सिंहपुर में 154, तथा बहादुरपुर में 114 मत पड़े थे।

Tags:    

Similar News