UP Police Constable Exam 2024: पहले दिन की परीक्षा में पास हुआ भर्ती बोर्ड, 648435 अभ्यर्थियों ने दिया एग्जाम, 61 संदिग्ध दबोचे

UP Police Constable Exam 2024: परीक्षा में शामिल होने के लिए पहली और दूसरी पाली में कुल 819600 अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए थे।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-23 13:35 GMT

लखनऊ के एक एग्जाम सेंटर पर अभ्यर्थियों की जाँच करती पुलिस: Photo- Newstrack  

UP Police Constable Exam 2024: प्रदेश भर में शुक्रवार से शुरू हुई सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा पहले दिन कुशलता पूर्वक संपन्न कराने में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड के साथ ही प्रदेश की पुलिस को सफलता मिली है। पहले दिन दोनों पालियों में कुल 648435 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। यह जानकारी शुक्रवार की शाम उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से जारी की गई है। 23, 24, 25 और फिर 30-31 अगस्त को होने वाली यह परीक्षा प्रदेश भर के 67 जिलों में आयोजित की जा रही है। इस बार परीक्षा नकल विहीन और शुचिता पूर्ण हो इसके लिए भर्ती बोर्ड के साथ ही प्रदेश की पुलिस की ओर से त्रिस्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इनमें प्रश्न पत्रों को कोषागार से केंद्रों तक पहुंचाने से लेकर अभ्यर्थियों की जाँच एवं कर्मचारियों की तैनाती का भी विशेष ध्यान रखा गया है। 

दोनों पालियों में लाखों छात्रों ने दी परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा में शामिल होने के लिए पहली पाली में 409720 व दूसरी पाली में 409880 एडमिट कार्ड डाउनलोड किए गए थे। दोनों पालियों में 819600 अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए थे। इसमें पहली पाली में प्रदेश भर में कुल 321265 व दूसरी पाली में 327167 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। इस तरह पहले दिन कुल 648435 छात्रों ने शुक्रवार को परीक्षा दी है। वहीं, पूरे प्रदेश में दोनों पालियों में कुल 61 संदिग्ध अभ्यर्थी भी पकड़े गए हैं। इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। 

चप्पे-चप्पे पर रही निगाह, मुख्यालय से हुई मॉनिटरिंग

शुक्रवार से शुरू हुई सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षाओं की निगरानी के लिए पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने चप्पे-चप्पे पर निगाह रखी। इसकी सख्त निगरानी के लिए सबसे पहले एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाए गए। इसके बाद जिला स्तर पर भी सभी केंद्रों की एक साथ मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए। वहीं, प्रदेश के प्रत्येक सेंटर की निगरानी के लिए भर्ती बोर्ड में भी एक प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया। जहां से सभी सेंटरों पर सीधी निगाह रखी गई थी। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों को वायरलेस के माध्यम से एक दूसरे के साथ जोड़ा गया था। जिससे किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए तत्काल संबंधित केंद्र को सूचित किया जा सके।

अभ्यर्थियों ने व्यवस्थाओं को सराहा

पहले दिन की परीक्षा में भर्ती बोर्ड और पुलिस के साथ ही सरकार की व्यवस्थाएं भी पास हो गई हैं। लखनऊ के जय नारायण पीजी कॉलेज में परीक्षा देने पहुंचे नीलेश, संतोष, सूरज एवं साक्षी, शिप्रा, सुमित्रा आदि ने कहा कि इस बार परिवहन से लेकर एग्जाम सेंटर तक की व्यवस्थाएं काफी अच्छी रही हैं। पुलिस और प्रशासन के लोगों ने भी काफी सहयोग किया है। छात्रों ने बेहतर व्यवस्था के लिए सरकार का शुक्रिया भी अदा किया है। 

Tags:    

Similar News